क्यूबा में तूफान ‘इयान’ के चलते बिजली आपूर्ति बाधित |

क्यूबा में तूफान ‘इयान’ के चलते बिजली आपूर्ति बाधित

क्यूबा में तूफान ‘इयान’ के चलते बिजली आपूर्ति बाधित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : September 28, 2022/4:37 pm IST

हवाना, 28 सितंबर (एपी) तूफान ‘इयान’ के द्वीपीय देश क्यूबा के पश्चिमी तट पर पहुंचने के साथ ही इसके प्रभाव से बुधवार को तड़के बिजली आपूर्ति बाधित हो गई और तंबाकू की कुछ फसल भी बर्बाद हो गई।

क्यूबा के इलेक्ट्रिक यूनियन के एक बयान के अनुसार, देश के 1.1 करोड़ लोगों को बिजली की आपूर्ति धीरे-धीरे बहाल करने के लिए अधिकारियों ने रातभर काम किया।

शुरुआत में क्यूबा के पश्चिमी प्रांतों में लगभग 10 लाख लोगों की बिजली बाधित हुई, लेकिन बाद में पूरा ग्रिड ठप हो गया।

क्यूबा पर ‘इयान’ का प्रभाव ऐसे समय सामने आया है जब देश आर्थिक संकट से जूझ रहा है और हाल के महीनों में यहां के लोगों को लगातार बिजली कटौती का सामना करना पड़ा है।

यह तूफान द्वीप के पश्चिमी छोर पर श्रेणी 3 के तूफान के रूप में आया। इसकी वजह से पिनार डेल रियो प्रांत बुरी तरह से प्रभावित हुआ है, जहां क्यूबा के सिगार के लिए इस्तेमाल होने वाले तंबाकू की अधिकांश खेती की जाती है।

तूफान ‘इयान’ के आने से पहले हज़ारों लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। इसके वजह से बाढ़ आ गई, मकान क्षतिग्रस्त हो गए और पेड़ उखड़ गए। प्राधिकारी अभी भी नुकसान का आकलन कर रहे हैं। हालांकि मंगलवार रात तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं थी।

‘इयान’ के चलते तेज हवाओं से ला रोबैना में तंबाकू की फसल बर्बाद हो गई। तंबाकू के एक खेत के मालिक हिरोची रोबैना ने कहा, ‘‘यह एक वास्तविक आपदा है।’’

फिनका रोबैना सिगार निर्माता के मालिक रोबैना ने सोशल मीडिया पर तूफान से हुई तबाही की कुछ तस्वीरें पोस्ट की। इनमें लकड़ी और छप्पर की छतों के जमीन पर गिरे होने, ग्रीनहाउस के पलट जाने की तस्वीरें शामिल हैं।

सरकारी मीडिया ने कहा कि क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज-कैनेल ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया।

अधिकारियों ने 55 आश्रय स्थलों की स्थापना की है और फसलों, विशेषकर तंबाकू की रक्षा के लिए कदम भी उठाए थे। ‘यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर’ ने कहा कि तूफान के प्रभाव की वजह से क्यूबा में 205 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलीं।

सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो सामने आये जिसमें पिनार डेल रियो, आर्टेमिसा और मायाबेक प्रांतों में बिजली के गिरे हुए तार और टूटी सड़कें दिख रही हैं। पिनार डेल रियो में एक अस्पताल भी क्षतिग्रस्त हो गया।

आर्टेमिसा में प्लाया काजियो में रहने वाले 37 वर्षीय किसान एंडी मुनोज़ ने कहा ‘‘शहर में बाढ़ आ गई है।’’ उन्होंने कहा कि तूफान के कारण कई लोगों का सामान नष्ट हो गया।

एपी अमित मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers