ब्रिटेन अपने डिजिटल नियामक को अधिक अधिकार देने पर कर रहा विचार |

ब्रिटेन अपने डिजिटल नियामक को अधिक अधिकार देने पर कर रहा विचार

ब्रिटेन अपने डिजिटल नियामक को अधिक अधिकार देने पर कर रहा विचार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : May 6, 2022/5:45 pm IST

लंदन, छह मई (एपी) ब्रिटेन अपने डिजिटल नियामक को अधिक अधिकार देने तथा संबंधित नियमों को सख्त बनाने पर विचार कर रहा है। इसके तहत गूगल और फेसबुक जैसी दिग्गज तकनीकी कंपनियों को सख्त ब्रिटिश नियमों का पालन करना होगा और उपभोक्ताओं को ऑनलाइन अधिक विकल्प देने होंगे।

ब्रिटेन सरकार ने शुक्रवार को नियामक ‘डिजिटल मार्केट यूनिट’ को दी जाने वाली शक्तियों की रूपरेखा तैयार की। नियामक की स्थापना पिछले साल की गयी थी ताकि दिग्गज तकनीकी कंपनियों के प्रभुत्व से मुकाबला किया जा सके। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि नए नियम कब से प्रभावी होंगे लेकिन यह कहा गया है कि आने वाले समय में कानून आ जाएगा।

ब्रिटेन सहित पूरे यूरोप के अधिकारी तकनीकी कंपनियों पर शिकंजा कसने के लिए वैश्विक स्तर पर जोर दे रहे हैं। नया नियामक उन नियमों को लागू करेगा जिसके तहत लोगों को आईफोन और एंड्राइड मोबाइल फोन चुनने का विकल्प होगा और वे डेटा खोए बिना सोशल मीडिया खाते बदल सकेंगे।

नियमों के उल्लंघन की स्थिति में कंपनियों को अपने सालाना वैश्विक राजस्व के 10 प्रतिशत हिस्से तक का जुर्माना देना होगा। सबसे बड़ी कंपनियों के लिए यह राशि अरबों डॉलर होगी।

एपी

अविनाश माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)