ब्रिटेन में वसा, चीनी वाले खाद्य पदार्थों की एक की खरीद पर एक मुफ्त योजना पर रोक एक साल टाली

ब्रिटेन में वसा, चीनी वाले खाद्य पदार्थों की एक की खरीद पर एक मुफ्त योजना पर रोक एक साल टाली

: , May 14, 2022 / 05:23 PM IST

लंदन, 14 मई (भाषा) ब्रिटेन सरकार ने शनिवार को कहा कि अधिक मात्रा में वसा, नमक, या चीनी (एचएफएसएस) युक्त खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों पर बहु-खरीद पेशकश पर प्रतिबंध लगाने के नियम एक वर्ष के लिए विलंबित रहेंगे।

सरकार ने कहा कि इन पेशकश में एक की खरीद पर एक मुफ्त (बीओजीओएफ), दो की कीमत में तीन और शर्करा युक्त शीतल पेय के लिए मुफ्त रिफिल शामिल है।

मोटापा-रोधी व्यापक स्वास्थ्य अभियान के तहत इस साल अप्रैल तक लागू होने के लिए योजना दिसंबर 2020 में पेश की गई थी।

स्वास्थ्य एवं सामाजिक देखभाल विभाग (डीएचएससी) ने कहा कि बहु-खरीद सौदों पर प्रतिबंध विलंबित होने से सरकार को अभूतपूर्व वैश्विक आर्थिक स्थिति के आलोक में जीवन जीने के खर्च पर प्रभाव की समीक्षा और निगरानी का समय मिलेगा।

ब्रिटेन के जनस्वास्थ्य मंत्री मैगी थ्रोप ने कहा, ‘‘एक की खरीद पर एक मुफ्त जैसे सौदों पर रोक को विलंबित करने से हमें अभूतपूर्व वैश्विक आर्थिक स्थिति के आलोक में उपभोक्ताओं पर इसके प्रभाव को समझने में मदद मिलेगी। हम लोगों को स्वस्थ जीवन जीने में मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’

टीवी पर एचएफएसएस विज्ञापनों पर रात 9 बजे से पहले प्रतिबंध लगाने और ऑनलाइन विज्ञापनों पर रोक भी एक साल के लिए टाल दी है, जिसका अर्थ है कि वे जनवरी 2024 से लागू होंगे।

भाषा अमित माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)