मारियुपोल पर विषाक्त पदार्थ गिराने के दावे की जांच कर रहा है यूक्रेन |

मारियुपोल पर विषाक्त पदार्थ गिराने के दावे की जांच कर रहा है यूक्रेन

मारियुपोल पर विषाक्त पदार्थ गिराने के दावे की जांच कर रहा है यूक्रेन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : April 12, 2022/8:17 pm IST

कीव, 12 अप्रैल (एपी) यूक्रेन मारियुपोल में विषाक्त पदार्थ को गिराए जाने के दावे की जांच कर रहा है। वहीं पश्चिमी अधिकारियों ने मंगलवार को चेताया कि रूस की ओर से रसायन हथियारों का इस्तेमाल करने से तनाव में और बढ़ोतरी होगी।

यूक्रेन की राजधानी पर कब्जे की महत्वाकांक्षा पूरी नहीं होने के बाद, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अब अपनी फौज जमा कर रहे हैं ताकि पूर्वी डोनबास क्षेत्र पर नए सिरे से हमला किया जा सके और उन्होंने मंगलवार को जोर दिया कि उनका अभियान लक्ष्य को हासिल करेगा।

उन्होंने कहा कि रूस के पास ‘विशेष सैन्य अभियान’ शुरू करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। पुतिन ने यह भी कहा कि यह डोनबास में मुख्य रूप से रूसी भाषी नागरिकों की रक्षा करने के लिए था।

यूक्रेन की उप रक्षा मंत्री हन्ना मालियरी ने कहा कि मारियुपोल में फासफोरस युद्ध सामग्री का इस्तेमाल किए जाने की संभावना है। इससे भयानक जलन होती है लेकिन यह रसायनिक हथियारों में आता है।

शहर डोनबास क्षेत्र में आता है जो छह हफ्ते की जंग के दौरान रूस की ओर से की गई बमबारी में तबाह हो गया है। शहर के मेयर का कहना है कि 10 हजार से ज्यादा लोग मारे गए हैं और शव सड़कों पर बिखरे पड़े हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने सोमवार रात कहा कि रूसी सेना शहर में रसायन हथियारों का इस्तेमाल कर सकती है। इसी तरह की चेतावनियां पश्चिमी अधिकारियों ने भी दी हैं।

देश के और बाहर के नेताओं का कहना है कि वे मारियुपोल में लड़ाकों पर जहरीला पदार्थ गिराने के यूक्रेनी रेजिमेंट के अपुष्ट दावे की तत्काल जांच कर रहे हैं।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री लिज़ ट्रूस ने कहा कि रसायनिक हथियारों का इस्तेमाल इस संघर्ष में तनाव को और बढ़ाएगा जबकि ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मारिसे पायने ने कहा कि ऐसा करना अंतरराष्ट्रीय कानूनों का भीषण उल्लंघन होगा।

वहीं अमेरिका के एक रक्षा अधिकारी ने सोमवाार को बताया कि पूर्व शहर इज़्यूम की ओर रूस का एक बड़ा काफिला बढ़ रहा है जिसमें तोप, विमानन और पैदल सैनिक शामिल हैं।

पुतिन ने रूस के फार ईस्ट के दौरे के दौरान ने कहा कि सैन्य अभियान जारी रहेगा और विदेशी शक्तियां रूस को अलग-थलग करने में कामयाब नहीं रहेंगी।

उन्होंने कहा कि रूस की अर्थव्यवस्था और आर्थिक व्यवस्था पश्चिमी प्रतिबंधों के सामने मज़बूती से खड़ी रहेगी और दावा किया कि ये प्रतिबंध पश्चिम को उलटे पड़ेंगे जिससे उर्वरक जैसी जरूर चीजों के दाम बढ़ेंगे और खाद्य की कमी होगी । साथ ही पश्चिम की ओर लोग प्रवास करेंगे।

डोनबास 2014 से लड़ाई का सामना कर रह है जहां रूस समर्थित अलगाववादियों और यूक्रेन की सेना के बीच संघर्ष चल रहा है। रूस ने अलगाववादियों को स्वतंत्रता के दावे को मान्यता दी है।

एपी

नोमान माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)