संयुक्त राष्ट्र ने ईरान से प्रदर्शनकारियों पर ‘अनुचित’ बल प्रयोग से बचने को कहा |

संयुक्त राष्ट्र ने ईरान से प्रदर्शनकारियों पर ‘अनुचित’ बल प्रयोग से बचने को कहा

संयुक्त राष्ट्र ने ईरान से प्रदर्शनकारियों पर ‘अनुचित’ बल प्रयोग से बचने को कहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : September 28, 2022/2:04 pm IST

दुबई, 28 सितंबर (एपी) ईरान में पुलिस हिरासत में एक युवती की मौत के बाद फैली अशांति के बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने बुधवार को इस देश के अधिकारियों से प्रदर्शनकारियों के खिलाफ ‘अनावश्यक और अनुचित’ बल प्रयोग से बचने को कहा है।

गुतारेस ने एक प्रवक्ता के माध्यम से कहा कि अधिकारियों को 22 साल की महसा अमीनी की मौत के मामले में तेजी से निष्पक्ष जांच करानी चाहिए।

इस घटना के बाद ईरान के सभी प्रांतों और देश की राजधानी में अशांति फैल गयी है और प्रदर्शन हो रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक बयान में कहा, ‘‘हम प्रदर्शन के दौरान महिलाओं और बच्चों समेत लोगों के हताहत होने के मामले बढ़ने की खबरों को लेकर अत्यंत चिंतित हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा जोर महसा अमीनी की मौत के मामले में किसी स्वतंत्र सक्षम प्राधिकार से त्वरित, निष्पक्ष और प्रभावी जांच कराने पर है।’’

ईरान में कम से कम 46 शहरों, कस्बों और गांवों में प्रदर्शन हो रहे हैं। स्टेट टीवी की खबर के अनुसार 17 सितंबर को प्रदर्शन शुरू होने के बाद से कम से कम 41 प्रदर्शनकारी और पुलिसकर्मी मारे गये हैं।

दुजारिक के अनुसार गुतारेस ने 22 सितंबर को ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के साथ मुलाकात में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और शांतिपूर्ण तरीके से जमा होने समेत मानवाधिकारों के सम्मान की जरूरत बताई थी।

एपी वैभव माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers