अमेरिका ने ईरान की धर्माचार पुलिस पर प्रतिबंध लगाए |

अमेरिका ने ईरान की धर्माचार पुलिस पर प्रतिबंध लगाए

अमेरिका ने ईरान की धर्माचार पुलिस पर प्रतिबंध लगाए

: , September 23, 2022 / 12:43 AM IST

वाशिंगटन, 22 सितंबर (एपी) अमेरिका ने ईरान में हिरासत के दौरान एक युवती की मौत के बाद वहां की धर्माचार पुलिस और अन्य सरकारी एजेंसियों के अधिकारियों पर बृहस्पतिवार को पाबंदियां लगा दीं। युवती को इस आरोप में हिरासत में लिया गया था कि उसने हिजाब सही तरीके से नहीं पहनकर देश के ‘ड्रेस कोड’ का उल्लंघन किया है।

ये पाबंदियां युवती की मौत के बाद ईरान में हिंसा भड़कने और फिर सुरक्षा बलों से हुई झड़पों में कम से कम नौ लोगों की मौत के बाद लगाई गई हैं।

वित्त मंत्रालय के विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय ने प्रतिबंधों के लिए ईरानी खुफिया और सुरक्षा मंत्रालय, सुरक्षा बलों और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों के अधिकारियों को भी नामजद किया, जिसके बाद उन्हें अमेरिका में अपनी संपत्तियों और बैंक खातों तक पहुंच से वंचित होना पड़ेगा।

वित्त मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा, “ये अधिकारी उन संगठनों की देखरेख करते हैं जो शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों और ईरानी नागरिक समाज के सदस्यों, राजनीतिक असंतुष्टों, महिला अधिकार कार्यकर्ताओं और ईरानी बहाई समुदाय के सदस्यों को दबाने के लिए नियमित रूप से हिंसा करते रहते हैं।”

उल्लेखनीय है कि धर्माचार पुलिस ने पिछले हफ्ते 22 वर्षीय महसा अमीनी को यह कहते हुए हिरासत में लिया था कि उन्होंने अपने बालों को हिजाब से ठीक से नहीं ढका था। अमीनी एक थाने में गिर गई थीं और तीन दिन बाद उनकी मृत्यु हो गई थी।

एपी जोहेब शफीक

शफीक

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)