अमेरिका ने पुतिन के करीबी कुलीन व्यक्ति के स्वामित्व वाली नौका को जब्त किया |

अमेरिका ने पुतिन के करीबी कुलीन व्यक्ति के स्वामित्व वाली नौका को जब्त किया

अमेरिका ने पुतिन के करीबी कुलीन व्यक्ति के स्वामित्व वाली नौका को जब्त किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : April 4, 2022/7:36 pm IST

पाल्मा डि मलोर्क (स्पेन), चार अप्रैल (एपी) अमेरिकी सरकार ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी एवं कुलीन विक्टर वेकसेलबर्ग के मालिकाना हक वाली एक विशाल नौका (याट) को स्पेन में सोमवार को जब्त कर लिया।

यह रूसी कुलीन वर्ग की विशाल नौकाओं और अन्य कीमती संपत्तियों को ‘‘जब्त करने’’ के लिए सरकार के प्रतिबंधों को लागू करने की पहली पहल है।

स्पेन के ‘सिविल गार्ड’ और अमेरिकी संघीय एजेंट भूमध्य सागर में स्पेन के बेलिएरिक द्वीप समूह की राजधानी पाल्मा डि मलोर्क के बंदरगाह के मरीना रियल स्थित नौका में गए। घटनास्थल पर मौजूद ‘एसोसिएटेड प्रेस’ (एपी) के पत्रकारों ने सोमवार सुबह पुलिस को नौका के अंदर जाते और बाहर आते देखा।

इस घटना की जानकारी रखने वाले दो अधिकारियों ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर इस जब्ती कार्रवाई की पुष्टि की। स्पेनिश सिविल गार्ड के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की कि स्पेन पुलिस और एफबीआई के अधिकारियों ने सोमवार सुबह पोत की तलाशी ली। प्रवक्ता ने कहा कि विस्तृत जानकारी बाद में जारी की जाएगी।

सिविल गार्ड के एक सूत्र ने ‘एपी’ को बताया कि कुक द्वीपसमूह के झंडे वाली 78 मीटर की नौका ‘टांगो’ को जब्त किया गया है और दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे विशिष्ट मनोरंजक नौकाओं पर नजर रखने वाली वेबसाइट ‘सुपरयाटफैन डॉट कॉम’ ने अनुसार, इस नौका की कीमत 12 करोड़ डॉलर है।

अमेरिकी वित्त मंत्रालय के दस्तावेजों के अनुसार, यह नौका पुतिन के करीबी एवं अरबपति विक्टर वेकसेलबर्ग से जुड़ी सम्पत्तियों में से एक है। वेकसेलबर्ग मॉस्को स्थित रेनोवा ग्रुप के प्रमुख हैं। वेकसेलबर्ग की अमेरिका में मौजूद सभी सम्पत्तियों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है और अमेरिकी कंपनियां उनके एवं उनकी कंपनियों के साथ कारोबार नहीं कर सकतीं।

एपी सिम्मी नोमान दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers