आपके दफ्तर के डेस्क पर पड़ा उदास सैंडविच आपकी कामकाजी आदतों के बारे में क्या कहता है |

आपके दफ्तर के डेस्क पर पड़ा उदास सैंडविच आपकी कामकाजी आदतों के बारे में क्या कहता है

आपके दफ्तर के डेस्क पर पड़ा उदास सैंडविच आपकी कामकाजी आदतों के बारे में क्या कहता है

:   Modified Date:  March 27, 2024 / 11:45 AM IST, Published Date : March 27, 2024/11:45 am IST

(जेनिफर व्हिलंस, यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल)

ब्रिस्टल, 27 मार्च (द कन्वरसेशन) यह सैंडविच कैसा है? अगर आप किसी सुपरमार्केट में मील डील का आनंद लेते हुए ऐसा सोच रहे हैं, तो शायद मैं भी ऐसा ही कर रहा हूँ।

ब्रितानी विशेष रूप से सैंडविच के प्रति अपने जुनून के लिए जाने जाते हैं, जिसे वे काम करते समय अकेले खाते हैं। यह आदत हमारे यूरोपीय समकक्षों को कतई पसंद नहीं है। जैसा कि एक फ्रांसीसी विद्वान का कहना है: ‘‘कंप्यूटर स्क्रीन के सामने खाया गया सैंडविच या सलाद उचित भोजन नहीं माना जाता है।’’ शोध से पता चला है कि 28 प्रतिशत ब्रिटिश कर्मचारी अपने डेस्क पर खाना खाते हैं और 44 प्रतिशत अकेले दोपहर का भोजन करते हैं, जो यूरोप में सबसे अधिक है। समाजशास्त्रियों ने पारिवारिक भोजन, बच्चों के स्कूल भोजन और यहां तक ​​कि रेस्तरां में भोजन करने पर भी गहन शोध किया है।

केवल कुछ ही प्रकाशन दफ्तर में काम के दौरान दोपहर के भोजन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन अध्ययनों में लगभग विशेष रूप से बड़े पैमाने के सर्वेक्षणों का उपयोग किया गया है। हालाँकि ये व्यवहार के पैटर्न और हमारे खाने के तरीके के रुझान को प्रकट करने में उपयोगी हैं, लेकिन ये हमें यह समझने में मदद नहीं करते हैं कि लोग दोपहर के भोजन के समय सैंडविच क्यों खाते हैं। इसके लिए समृद्ध, गहन साक्षात्कार डेटा की आवश्यकता होती है।

मेरे हाल ही में प्रकाशित शोध में, मैंने 21 लोगों का साक्षात्कार लिया कि उन्होंने कार्यदिवस के दोपहर के भोजन में क्या खाया (और कहाँ और किसके साथ)। मुझे एकल ‘‘अल डेस्को’’ सैंडविच की तुलना में कार्यदिवस के दोपहर के भोजन में बहुत अधिक विविधता मिली। लेकिन मेरे प्रतिभागियों के बीच इस बारे में साझा समझ थी कि काम पर दोपहर का भोजन कैसे किया जाए।

अधिकांश प्रतिभागी यह स्वीकार करने को तैयार थे कि कार्यदिवस का दोपहर का भोजन वास्तव में एक प्रीमियम गैस्ट्रोनॉमिक अनुभव नहीं था। एक व्यक्ति ने दोपहर के भोजन को ‘‘मेरी कामकाजी खाने की चीज़’’ के रूप में वर्णित किया।

फिर भी, अध्ययन में पाया गया कि लोग अपने दोपहर के भोजन का बहुत इंतजार करते थे, वह इसे सुबह के समय किए गए काम के इनाम या दावत के रूप में देखते थे, और ऐसा मानते थे कि यह उनकी पसंद का खाना खाने का समय है। एक प्रतिभागी, एक शिक्षिका, ने कबूल किया कि उसने कैंटीन से ‘‘कार्बोहाइड्रेट के साथ कार्ब्स’’ और कस्टर्ड के साथ एक कुकी खाई।

पारिवारिक रात्रिभोज के विपरीत, जहां हर कोई एक जैसा भोजन करता है और रसोइए को दूसरों के स्वाद का ध्यान रखना होता है, कार्यदिवस के दोपहर के भोजन को दूसरों की नापसंदगी के बावजूद, व्यक्तिगत भोजन आनंद के अवसर के रूप में देखा जाता था।

अन्य परिस्थितियों में अस्वीकार्य माने जाने वाले खाद्य पदार्थ (उदाहरण के लिए डिब्बाबंद सूप या माइक्रोवेव भोजन) कार्यदिवस के दोपहर के भोजन के लिए स्वीकार्य रूप से सुविधाजनक होते हैं क्योंकि वे सुगम होते हैं। जिन जोड़ों से मैंने साक्षात्कार किया, उन्होंने दोपहर के भोजन के अपने खराब विकल्पों के लिए एक-दूसरे का मजाक उड़ाया।

कुशल खान-पान

मेरे प्रतिभागियों ने पैदल चलना और भोजन का इंतज़ार करना समय की बर्बादी माना। लोगों ने बताया कि वे ऊंघने और दोपहर का भोजन खरीदने के लिए कार्य अवकाश का उपयोग करते हैं, लेकिन काम से दूर रहने के समय को कम करने के लिए, वे अपने डेस्क पर ही खाना खाते हैं। भोजन मिलने के स्थान निकटता और वहां प्रदान की जाने वाली सेवा की गति यह तय करने वाले कारक हैं कि दोपहर के भोजन के लिए कहाँ खाना चाहिए: आप बस ‘‘जाना, खाना और निकलना’’ चाहते हैं।

हालांकि यह प्रतिभागियों के बीच आम नहीं था, लेकिन घर से भोजन लाना उत्कृष्ट माना गया, वस्तुत: ब्रितानियों को यह पसंद नहीं है।

जहां तक ​​भोजन करने वाले साथियों का सवाल है, मेरे प्रतिभागियों के बीच मिश्रित भावनाएँ थीं। सहकर्मियों के साथ भोजन करना हंसी-मज़ाक के साथ-साथ हल्के-फुल्के ब्रिटिश मज़ाक और सप्ताहांत की योजनाओं पर चर्चा का आनंद भी हो सकता है। हालाँकि, कभी-कभी, एक अच्छा वार्तालाप भागीदार होना और सहकर्मियों के साथ मैत्रीपूर्ण और पेशेवर के बीच धुंधली रेखा को पार करना केवल अधिक काम के रूप में देखा जाता था।

दूसरों के साथ खाने के भावनात्मक प्रयास से बचने के लिए, लोग अपने सहकर्मियों को ऐसा संकेत देते हैं कि उन्हें अकेला छोड़ दिया जाए और वह अकेले बैठकर अपने फोन पर स्क्रॉल करके, कंप्यूटर स्क्रीन के पीछे छिपकर या यहां तक ​​कि खड़ी कार की ओट में बिना किसी बाधा के अपना दोपहर का भोजन करते हैं।

एक महिला ने संक्षेप में कहा: ‘‘अन्य लोगों के साथ भोजन करना अपना ख्याल रखने के आनंद में हस्तक्षेप करता है’’।

दोपहर का भोजन और हमारा कामकाजी जीवन

मेरे निष्कर्ष बताते हैं कि ब्रिटिश दोपहर के भोजन की आदतें केवल भोजन के निम्न मानकों का मामला नहीं हैं।

वे काम के दबाव और स्वयं की देखभाल करने और सामाजिक संपर्कों को प्रबंधित करने के साथ दक्षता की आवश्यकता को संतुलित करने के बारे में हैं। चुपचाप काम छोड़ने और महान इस्तीफे की तरह, दोपहर के भोजन में न्यूनतम प्रयास करने को कार्य संस्कृति की एक और प्रतिक्रिया के रूप में देखा जा सकता है जो अधिक मांग वाली होती जा रही है।

मैंने ये साक्षात्कार कोविड महामारी से पहले आयोजित किए थे। हाइब्रिड और रिमोट वर्किंग में वृद्धि ने, कई लोगों के लिए, दोपहर के भोजन को कार्यालय से घर की ओर स्थानांतरित कर दिया है।

व्यावसायिक सैंडविच व्यापार पर इसका भारी असर पड़ा है। लेकिन महामारी से पहले भी, घर से काम करने वाले प्रतिभागी खाने के लिए अधिक सुखद जगह होने के बावजूद (आप उम्मीद कर सकते हैं) अपने डेस्क पर खाना खाते थे। शायद हमारे दोपहर के भोजन पर महामारी का प्रभाव इतना नाटकीय नहीं है।

हम प्रतिदिन दोपहर के भोजन में क्या खाते हैं (और कैसे खाते हैं) इसका हमारे स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। कुछ संगठनों और देशों ने इसके महत्व को पहचाना है। उदाहरण के लिए, फ्रांस में एक श्रम विनियमन है जो श्रमिकों को कार्यस्थल पर दोपहर का भोजन करने से रोकता है। फ्रांसीसी श्रमिकों के बीच लंबे लंच का संबंध बेहतर भोजन विकल्पों और स्वास्थ्य से है।

इसलिए, दोपहर के भोजन के समय की आदतों में सुधार करना जरूरी नहीं है कि आप सलाद चुनें या पिज्जा का टुकड़ा खाएं। आपका नियोक्ता, कम कार्यभार के माध्यम से, या यहां तक ​​कि सरकार, श्रम कानूनों के माध्यम से, दोपहर के भोजन में आप क्या खाएं, इस पर प्रभाव डाल सकती है।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)