Chhattisgarhi Cinema Year Ender 2022

Year Ender 2022: छत्तीसगढ़ी सिनेमा ने जीता लोगों का दिल, साल 2022 में किसी ने अपने सपने किए पूरे तो किसी ने विदेशों में भी बनाई पहचान

Chhattisgarhi Cinema Year Ender 2022: साल 2022 में छत्तीसगढ़ी सिनेमा और में धूम मचाकर छत्तीसगढ़ का नाम रोशन करने वाले कलाकारों की कि ये साल उनके लिए कैसा रहा और आने वाले साल में वो क्या धूम मचाने वाले हैं -

Edited By :   Modified Date:  December 31, 2022 / 06:30 PM IST, Published Date : December 31, 2022/6:28 pm IST

छत्तीसगढ़। Chhattisgarhi Cinema Year Ender 2022: ‘कहि देवे संदेश’ से छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़ी सिनेमा को पहचान मिलने के बाद से ही लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला। लोग आज भी छत्तीसगढ़ी सिनेमा को लेकर बेहद उत्साहित रहते हैं, और लोगों की इसमें रूचि भी देखने को मिलती है। बता दें कि छत्तीसगढ़ी भाषा में चित्रपट निर्माण ईसा वर्ष 1965 से प्रारम्भ हुआ। जब लेखक, निर्माता एवं निर्देशक मनु नायक जी ने प्रथम छत्तीसगढ़ी चित्रपट कहि देबे सन्देस का निर्माण किया।

पीएम मोदी से मुलाकात कर रायपुर पहुंचे सीएम भूपेश बघेल, इन अहम मुद्दों पर दिया बड़ा बयान

कही देबे संदेश से हुई शुरुआत

पहली छत्तीसगढ़ी फिल्म, कही देबे संदेश (1965) एक अंतरजातीय प्रेम कहानी थी। रूढ़िवादी इस विचार से चकित थे। वे सिनेमाघरों को जलाना और फिल्म पर प्रतिबंध लगाना चाहते थे। “लेकिन दो प्रगतिशील कांग्रेस नेताओं से मदद मिली मिनी माता और भूषण केयूर। दोनों ने फिल्म के पक्ष में बात की। इतना ही नहीं इंदिरा गांधी (तत्कालीन सूचना और प्रसारण मंत्री) ने भी फिल्म के कुछ हिस्से देखे और कहा कि फिल्म राष्ट्रीय एकीकरण को बढ़ावा देती है। विरोध प्रदर्शन उसके बाद मर गया,” निर्माता-निर्देशक-लेखक मनु नायक याद करते हैं । अब बात करते हैं साल 2022 में छत्तीसगढ़ी सिनेमा और में धूम मचाकर छत्तीसगढ़ का नाम रोशन करने वाले कलाकारों की कि ये साल उनके लिए कैसा रहा और आने वाले साल में वो क्या धूम मचाने वाले हैं –

बेस्ट फिल्म का पुरस्कार

छत्तीसगढ़ी सिनेमा का प्रतिष्ठित स्मार्ट सिनेमा अवार्ड शुक्रवार को नवा रायपुर स्थित श्री सौभाग्यम आडिटोरियम में संपन्न हुआ। इसमें बेस्ट फिल्म का पुरस्कार ‘चल हट कोनो देख लिही” को दिया गया। इस फिल्म को 11 पुरस्कार मिले, वहीं लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड स्व.क्षमानिधि मिश्रा को दिया गया, जिसे उनके परिवारवालों ने ग्रहण किया। फिल्मकार मनोज वर्मा को फिल्म ‘भूलन द मेज” के लिए सम्मानित किया गया।

Year Ender 2022: सेक्सटॉर्शन गैंग के आतंक से लेकर खरगोन दंगे तक दहला एमपी

अभिनेता व गायक पद्मश्री अनुज शर्मा

छत्तीसगढ़ी सिनेमा के प्रसिद्ध कलाकार 25 दिसंबर से फैमिली के साथ गोवा में न्यू ईयर सेलिब्रेट किया था। बता दें कि 31 दिसंबर को फैमिली व फैंड्स के साथ रात को सभी गाना बजाना करते हुए एंजॉय करेंगे। अनुज शर्मा ने साल 2022 में कोविड से जंग जीता, वहीं उनकी फिल्म मार डारे मया म… व 25 गाने रिलीज हुए। इसके साथ ही 40 से स्टेज शो भी किए।

अभिनेता मन कुरैशी

छत्तीसगढ़ी सिनेमा के कलाकार मन कुरैशी अभी फिल्म की शूटिंग में हैम। बता दें कि उन्होंने शूटिंग से कोई ब्रेक नहीं लिया है। सेलिब्रेशन के तौर पर केवल 31 दिसंबर की रात फैमिली के साथ सेलिब्रेट करेंगे। बता दें कि मन कुरैशी ने साल 2022 में रायपुर में घर लेने का अपना सपना पूरा कर लिया है। 4 फिल्में रिलीज हुई। इस साल 6 फिल्में साइन की है। बात करें 2023 की प्लानिंग कि तो मन कुरैशी की दुल्हन वहीं जो पिया मन भाए, रक्षणम, बीए फाइनल जैसे 4 फिल्में रिलीज होंगे। अलग थीम पर फिल्म करेंगे।

Year Ender 2022: नामीबिया से लाए चीतों से लेकर महाकाल लोक के लोकार्पण तक मध्यप्रदेश रहा चर्चा में, जानिए एमपी से जुड़ी और भी खास बातें

अभिनेत्री अनुकृति चौहान

अनिकृति चौहान छत्तीसगढ़ी फिल्मों की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री है। अनिकृति को चौहान चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में 4 साल की उम्र से छॉलीवुड में काम करने का पहला अवसर अचानक ही मिला था। छत्तीसगढ़ी सिनेमा में एक अभिनेत्री के तौर पर अनिकृति चौहान की पहली फिल्म ‘आये हम बाराती’ आई थी। वह फिल्म तो ज्यादा नहीं चली पर उनकी बाद की फिल्में बहुत प्रसिद्ध हुईं। जैसे कि प्रेम सुमन, आई लव यू और हंस झन पगली फस जबे।

बता दें कि अभिनेत्री के साल 2022 की तो इस साल 3 फिल्में रिलीज हुईं। फिल्म चल हट कोनो देख लेही के लिए इन्हें बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड भी मिला। अब बात करें 2023 में 6 फिल्मों की शूटिंग की प्लानिंग है, वहीं 3 फिल्में व 4 एलबम रिलीज होंगी।

अभिनेता दिलेश साहू

अभिनेता दिलेश साहू को 2022 में बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला।इन्होंने  4 फिल्म किए है। उनमें 3 रिलीज हुई। साल 2023 की बात करें तो अभिनेता को 5 फिल्मों की शूटिंग करनी है जिनमें अभी दो फिल्म शूटिंग फाइनल है। क्राइम, कल्चर पर भी काम करना है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers