Madhya Pradesh Year Ender 2022

Year Ender 2022: नामीबिया से लाए चीतों से लेकर महाकाल लोक के लोकार्पण तक मध्यप्रदेश रहा चर्चा में, जानिए एमपी से जुड़ी और भी खास बातें

Madhya Pradesh Year Ender 2022: नामीबिया से लाए चीतों से लेकर महाकाल लोक के लोकार्पण तक मध्यप्रदेश रहा चर्चा में, जानिए एमपी से जुड़ी और भी खास बातें

Edited By :   Modified Date:  December 29, 2022 / 09:10 PM IST, Published Date : December 29, 2022/9:10 pm IST

मध्यप्रदेश। Madhya Pradesh Year Ender 2022:  साल 2022 को खत्म होने में अब महज कुछ ही दिन बचे हैं। हम बहुत सारी यादों के साथ साल 2022 को अलविदा कहने जा रहे हैं। पूरे साल में देश ने बहुत सी उपलब्धियों को हासिल किया, वहीं साल 2022 में मध्यप्रदेश में बहुत से ऐसी घटनाएं 2022 में हुई, जो आशा की नई किरण और प्रदेश के विकास के लिए नए आयाम लेकर आईं। साल 2022 ने मध्यप्रदेश के संदर्भ में कई यादों को अपने अंदर समेट लिया है। मध्यप्रदेश सरकार ने साल 2022 में कई मुकाम हासिल किए, जो आशा की नई किरण और प्रदेश के विकास के लिए नए आयाम लेकर आईं।

इंदौर के स्वच्छ भारत अभियान में छठवीं बार पहला रैंक

स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता रैंकिंग एक अक्टूबर को घोषित हुई। इंदौर को छठी बार पहला स्थान मिला है। वहीं मध्य प्रदेश को बड़े राज्यों में पहला स्थान दिया गया है। त्रिपुरा छोटे राज्यों में पहले स्थान पर है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सभी विजेताओं को बधाई देते हुए इंदौर मॉडल पूरे देश में लागू करने की आवश्यकता बताई।

रूस-यूक्रेन में फंसे भारतियों को सुरक्षित घर पहुंचाया

रशिया-यूक्रेन कनफ्लिक्ट में यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार का ऑपरेशन चला। इसमें मध्य प्रदेश के कई बच्चों को भी रेस्क्यू कर भारत लाया गया। इसमें नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शानदार भूमिका निभाई।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

फरवरी माह में 13 लाख दिये से जगमगाया उज्जैन तो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में ये अद्भुत कारनामा दर्ज हुआ। इसके साथ ही पीएम मोदी ने नवंबर में महाकाल लोक का लोकार्पण किया, जिसकी सुंदरता दुनिया भर में चर्चा का विषय रहीं।

नामीबिया से लाए गए चीते

टाइगर, लेपर्ड के बाद मध्य प्रदेश चीता स्टेट बन गया। नामीबिया से लाए गए चीतों को पीएम मोदी ने श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क उन्हें विचरण के लिए छोड़ा। इसे के साथ 7 दशक के बाद देश में चीते देखने को मिले।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें