JEE Main Result 2021: यहां चेक करें परिणाम, दोपहर से शुरू होगी जेईई एडवांस के लिए आवेदन प्रक्रिया |JEE Main Result 2021: Check result here, application process for JEE Advanced will start from noon

JEE Main Result 2021: यहां चेक करें परिणाम, दोपहर से शुरू होगी जेईई एडवांस के लिए आवेदन प्रक्रिया

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज कभी भी जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन का रिजल्ट जारी कर सकती है। जेईई मेन का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 05:20 PM IST, Published Date : September 13, 2021/12:09 pm IST

नई दिल्ली: JEE Main Result 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज कभी भी जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन का रिजल्ट जारी कर सकती है। जेईई मेन का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा। यह परीक्षा BE, BTech और BArch कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित की गई थी। रिजल्ट के साथ एनटीए फाइनल आंसर की, कट-ऑफ और ऑल इंडिया रैंक भी जारी करेगी।

हालांकि JEE MAIN की परीक्षा कई शिफ्ट में आयोजित की गई थी, ऐसे में प्रत्येक शिफ्ट से जुड़ी कठिनाई के विभिन्न स्तरों को देखते हुए, एनटीए पर्सेंटाइनल स्कोर के आधार पर एक सामान्यीकरण प्रक्रिया का पालन करेगा।

ये भी पढ़ें: मेदवेदेव ने जोकोविच का सपना तोड़कर अमेरिकी ओपन जीता

बता दें, जेईई एडवांस (JEE Advanced 2021) में आवेदन करने के लिए टॉप 2.5 लाख उम्मीदवारों को योग्य माना जाएगा, जेईई एडवांस के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज दोपहर 13 सितंबर से शुरू होगी, जेईई एडवांस का आयोजन 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में विभिन्न अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग, साइंस और आर्टिटेक्चर कोर्सेज में प्रवेश के लिए किया जाता है।

आपको बता दें, जिन उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस 2020 के लिए क्वालीफाई किया, लेकिन कोविड के कारण से अनुपस्थित रहे, उन्हें जेईई मेन 2021 की परीक्षा दिए बिना सीधे जेईई एडवांस 2021 में बैठने की अनुमति दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: 7th pay commission : सरकारी कर्मचारियों के DA को लेकर फिर बढ़ी चिंता, वित्त विभाग ने पेश किया प्रस्ताव

2021: जानें- कैसे करना है आवेदन

1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं.

2- होमपेज पर, जेईई मेन 2021 लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन विंडो पर आवेदन करें.

3- छात्र दिए गए ऑप्शन के माध्यम से जेईई एडवांस के लिए नया पासवर्ड बना सकते हैं.

4- सभी पूछे गए विवरणों के साथ जेईई एडवांस 2021 आवेदन पत्र भरें

5- पूछे गए अनुसार स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.

6- अब फीस का भुगतान करें.

7- फॉर्म को डाउनलोड कर, भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें.

जेईई एडवांस के आवेदकों को आवेदन के समय कुछ डॉक्यूमेंट्स पीडीएफ फॉर्मेट में भी अपलोड करने होंगे, इन दस्तावेजों में जेईई मेन 2020, 2021 योग्य उम्मीदवारों और जेईई मेन 2020 योग्य लेकिन अनुपस्थित उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग शामिल हैं।

 
Flowers