Prepare for Board Exams

Prepare for Board Exams: ऐसे करें बोर्ड पेपर की तैयारी, इन आसान ट्रिक्स से आसान होगी पढ़ाई, आएंगे अच्छे नंबर

Prepare for Board Exams10वीं-12वीं में लाने हैं अच्छे नंबर...बस अपना लें ये 5 ट्रिक, पूरी क्लास में करेंगे टॉप

Edited By :   Modified Date:  December 16, 2023 / 07:12 PM IST, Published Date : December 16, 2023/7:12 pm IST

Prepare for Board Exams: 05 और 06 फरवरी से 10वीं-12वीं की बोर्डस की परिक्षाएं शुरू होने जा रही है। जिसमें 10वीं की 5 से 25 तो वहीं 12वीं की 6 फरवरी से 5 मार्च तक एग्जाम चलने वाले है। इससे पहले बच्चों के प्री-बोर्ड चालू हो गए है। ऐसे में छात्रों को बोर्डस को लेकर कई सवाल मन में पैदा होते है। कुछ छात्र को घबरा जाते है जिसके चलते वह अच्छे से तैयारी नहीं कर पाते। ऐसे में आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप पूरी क्लास में टॉप कर सकते है। आज हम आपको बताएंगे कि परीक्षा की तैयारी कैसे करें? कैसे पढ़ें और क्या नहीं?

इन बातों का रखें खास ध्यान

– Prepare for Board Exams: लिमिटेड शब्दों और समय में आंसर लिखने की प्रैक्टिस करें। जितना हो सकते बचे हुए समय में रिवीजन के साथ आंसर राइटिंग प्रैक्टिस करें। रोजाना प्रश्नों के उत्तर को लिखकर प्रैक्टिस करने की आदत डालें। इससे मेन एग्जाम के लिए खुद को अच्छे से तैयार कर पाएंगे।

– Prepare for Board Exams: खूबसूरत राइटिंग के साथ-साथ हाइलाइट बॉक्स भी बनाएं। समय और शब्दों की सीमा का ध्यान रखना होगा। इससे फाइनल एग्जाम में कोई दिक्कत नहीं होगी और आप समय के हिसाब से प्रश्न पत्र हल कर सकेंगे।

– Prepare for Board Exams: सेंपल पेपर हल करें। अर्धवार्षिक के क्विश्चन पेपर्स को ठीक उसी तरह सॉल्व करें, जैसे फाइनल एग्जाम दे रहे हों। इससे आप अपनी हैंड राइटिंग और टाइम मैनेजमेंट का आंकलन कर सकेंगे और समय रहते कमियों को दूर कर पाएंगे।

– Prepare for Board Exams: ब्लू प्रिंट के आधार पर तैयारी करें। एमपी बोर्ड ने हाल ही में कक्षा 10वीं एवं 12वीं के छात्रों के लिए ब्लू प्रिंट जारी किया था। उसकी सहायता से एग्जाम की प्रिपरेशन करें।

– Prepare for Board Exams: पेपर का पैटर्न ब्लू प्रिंट के आधार पर ही आएगा। अगर आप इसके अनुसार तैयारी करेंगे तो परीक्षा में आपको आसानी होगी।

– Prepare for Board Exams: एग्जाम के हिसाब से टाइम टेबल बनाकर तैयारी करें। सभी विषयों के हिसाब से एक टाइमटेबल बना लीजिए। फिर उसके हिसाब से पढ़ाई कीजिये। क्योंकि टाइम-टेबल के साथ नियमित पढ़ाई करना, सफलता की पहली सीढ़ी मानी गई है।

– Prepare for Board Exams: टाइम टेबल बनाते वक्त हर सब्जेक्ट के लिए कम से कम 40 मिनट का टाइम जरूर फिक्स कीजिये। हर दो सब्जेक्ट को पढ़ने के बाद आप 15 से 20 मिनट्स का ब्रेक लीजिए। क्योंकि पढ़ाई के दौरान 15 मिनट का ब्रेक स्वास्थ के लिए और तनाव से फ्री होने के लिए जरूरी होता है।

– Prepare for Board Exams: मुश्किल सवालों के कॉन्सेप्ट क्लियर कर लें। आपको परीक्षा के लिए करीब 1.5 महीने का वक्त बचा है। ऐसे में ज्यादातर छाक्षों ने अब तक पूरा कोर्स पढ़ ही लिया होगा। ऐसे में ऐसे सवाल जो कठिन हैं उन्हें नोट कर ले और टीचर्स से पूछिये।

– Prepare for Board Exams: मुश्किल सवालों के कॉन्सेप्ट क्लियर करें और उन्हें समझने में थोड़ा अधिक समय दें। अगर परीक्षा में ये सवाल आ गया तो पॉजिटिव अप्रोच लेकर चले कि हां हम यह कर सकते हैं। आपका यह आत्मविश्वास सफलता दिलाएगा।

ये भी पढ़ें- LIC Gratuity Limit Hike: LIC कर्मचारियों और एजेंट्स की हुई बल्ले-बल्ले, ग्रेच्युटी सीमा बढ़कर हुई 5 लाख रुपए

ये भी पढ़ें- Business Ideas: बिना स्टॉफ के मात्र 50 हजार रुपए में शुरू करें ये बिजनेस, हर रोज आसानी से कर सकते है मोटी कमाई

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें