देश का सबसे वजनी सैटेलाइट लॉन्च, टेलिकॉम सेक्टर के लिए साबित हो सकता है वरदान | ISRO launched the countrys heaviest satellite GSAT-11

देश का सबसे वजनी सैटेलाइट लॉन्च, टेलिकॉम सेक्टर के लिए साबित हो सकता है वरदान

देश का सबसे वजनी सैटेलाइट लॉन्च, टेलिकॉम सेक्टर के लिए साबित हो सकता है वरदान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : December 5, 2018/9:48 am IST

नई दिल्ली। अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत ने एक बार फिर बड़ी छलांग लगाई है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने बुधवार सुबह देश के अब तक के सबसे भारी सैटेलाइट GSAT-11 को प्रक्षेपित किया। इस उपग्रह को दक्षिण अमेरिका के फ्रेंच गुयाना स्पेस सेंटर से फ्रांस के एरियन-5 रॉकेट की मदद से लॉन्च किया गया।

बता दें कि इसरो का यह अब तक का सबसे ज्यादा वजनी सैटेलाइट है। इसका वजन 5,845 किलोग्राम है। भारतीय समयानुसार देर रात 2 बजकर 7 मिनट और 3 बजकर 23 मिनट के बीच इस सैटेलाइट को लॉन्च किया गया। इस सैटेलाइट लॉन्चिंग को इसरो की एक बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। इससे भारत में इंटरनेट की गति बढ़ाने में मदद मिलेगी। कहा जा रहा है कि ये कामयाबी टेलिकॉम सेक्टर के लिए वरदान साबित हो सकता है, क्योंकि इसकी मदद से इंटरनेट की गति 14 GBPS तक हो सकती है।

यह भी पढ़ें : अजीत जोगी का सीएम पर तंज- रमन छात्र थे तब उन्होंने बल्ला नहीं पकड़ा, अब क्या छक्का लगाएंगे 

गौरतलब है कि इसरो GSAT-19 और GSAT-29 सैटेलाइट्स पहले ही लॉन्च कर चुका है। इनके अलावा GSAT-20 अगले साल लॉन्च किया जाना है। प्रक्षेपित किए गए सैटेलाइट की उम्र 15 साल है, इसमें एक सोलर पैनल भी लगा है। यह इंटरनेट की स्पीड 14GBPS तक करने की क्षमता रखता है। इसमें नेक्सट जेनरेशन प्लेटफॉर्म तैयार करने वाली क्षमताएं हैं।