मोदी ने साधा निशाना, सत्ता में बैठने की जल्दबाजी में विभाजन के वक्त याद नहीं आया करतारपुर | Modi Attcked on Congress in Rajasthan

मोदी ने साधा निशाना, सत्ता में बैठने की जल्दबाजी में विभाजन के वक्त याद नहीं आया करतारपुर

मोदी ने साधा निशाना, सत्ता में बैठने की जल्दबाजी में विभाजन के वक्त याद नहीं आया करतारपुर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : December 4, 2018/9:11 am IST

हनुमानगढ़। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हनुमानगढ़ में रैली की। इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कांग्रेस की गलतियों को गिनाते हुए कहा कि इन्हीं गलतियों में से एक करतारपुर है। गुरुनानक देव की भूमि बंटवारे के वक्त पाकिस्तान में चली गई, क्योंकि कांग्रेस ने इस पर ध्यान नहीं दिया।

उन्होंने कहा कि देश विभाजन के समय अगर कांग्रेस नेताओं में इस बात की थोड़ी भी समझदारी, संवेदशीलता और गंभीरता होती तो 3 किलोमीटर की दूरी पर हमारा करतारपुर आज हमसे अलग नहीं होता। सत्ता के मोह में कांग्रेस पार्टी ने इतनी गलतियां की हैं जिन्हें आज पूरे देश भुगत रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 1947 में जब भारत का विभाजन हुआ तो कांग्रेस को राजगद्दी में बैठने की इतनी जल्दबाजी थी कि मुसलमानों को इस्लाम के नाम पर अलग देश चाहिए था। उस समय के नीति निर्धारकों से गलतियां हुईं। उसी का नतीजा है कि गुरुनानक देव की कर्मभूमि करतारपुर साहब पाकिस्तान में चला गया। आज अगर करतारपुर कॉरिडोर बन रहा है तो इसका क्रेडिट मोदी को नहीं बल्कि देश की जनता के वोट को जाता है।

मोदी ने कहा कि कांग्रेस 70 साल तक कांग्रेस सत्ता में रही। लड़ाइयां भी लड़ीं। लाहौर में झंडा फहराने की बात हुई, लेकिन नानक के चरणों में माथा टेकने का प्रबंध नहीं हुआ। जब कारिडोर बन जाएगा तो 365 दिन कोई भी हिंदुस्तानी आराम से करतारपुर चला जाएगा, माथा टेक कर चला आएगा। यह पूछना चाहिए कि आपको 1947 में करतारपुर हिंदुस्तान में होना चाहिए, यह आपको याद क्यों नहीं आया। वह जो भी करके गए मेरे नसीब में ही आया है। इसका क्रेडिट किसको है।

यह भी पढ़ें : राम मंदिर पर पवैया का बयान, कहा-रामलला के भक्तों और हिंदुओं को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा 

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर बनाने को मंजूरी दी। यह कॉरिडोर गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा तक बनेगा। जबकि पाकिस्तान अपने हिस्से में अंतरराष्ट्रीय सीमा तक यह कॉरिडोर बनाएगा। बता दें कि मोदी ने आज जिस इलाके में रैली की वह पंजाब सीमा से जुड़ा हुआ है और यहां सिख समुदाय का अच्छा प्रभाव है।