व्यापमं घोटाले की जांच दस साल तक चलेगी, सीबीआई ने स्थाई दफ्तर के लिए मुख्यालय को भेजा पत्र | Vyapam scam probe will run for next ten years, CBI sent letter to heaaquarter for permanent office

व्यापमं घोटाले की जांच दस साल तक चलेगी, सीबीआई ने स्थाई दफ्तर के लिए मुख्यालय को भेजा पत्र

व्यापमं घोटाले की जांच दस साल तक चलेगी, सीबीआई ने स्थाई दफ्तर के लिए मुख्यालय को भेजा पत्र

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : December 4, 2018/7:02 am IST

भोपाल। व्यापमं घोटाले की जांच अगले 10 साल और चल सकती है। जांच टीम के आंकलन के आधार पर भोपाल में स्थायी कार्यालय की मांग को लेकर सीबीआई के दिल्ली मुख्यालय पत्र भेजा गया है, जिसमें लिखा है कि भोपाल में फिलहाल पीडब्ल्यूडी के दो बंगलों में अस्थाई रूप से सीबीआई के कार्यालय संचालित हैं। इन्हें स्थाई रूप से आवंटित कराने की दिशा में कार्रवाई की जाए तो उचित होगा।

पढ़ें-बुलंदशहर हिंसा मामले में तीन गिरफ्तार, कई जगहों पर पुलिस की छापेमारी, 27 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

पत्र में व्यापमं जोन की ओर से तर्क दिया गया है कि व्यापमं महाघोटाले में 170 से ज्यादा केस रजिस्टर्ड हैं। 3 हजार से ज्यादा आरोपी हैं। ऐसे में केस की ट्रायल पूरी होने में 10 साल से भी ज्यादा वक्त लग सकता है। यह भी लिखा गया है कि व्यापमं जोन परीक्षाओं में गड़बड़ी से जुड़े नए मामले भी दर्ज कर रहा है, ऐसे में स्थाई ऑफिस बहुत जरूरी है।मुख्यालय की ओर से ही राज्य सरकार से औपचारिक रुप से जमीन आवंटन की प्रक्रिया चलेगी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राज्य सरकार ने अस्थाई तौर पर सीबीआई को प्रोफेसर कॉलोनी में दो बंगले आवंटित किए हैं। इन्हीं बंगलों में सीबीआई ने अस्थाई तौर पर अपना दफ्तर बनाया हुआ है।

पढ़ें-राम मंदिर निर्माण के लिए अखाड़ा संतो को नहीं मिली अयोध्या मार्च की …

सीबीआई को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कुल 170 केस जांच के लिए सौंपे गए हैं। इसमें सीबीआई ने 150 में जांच पूरी कर चार्जशीट कोर्ट में पेश कर दी है। 20 केस में अब भी जांच चल रही है। मार्च 2019 से पहले सभी केसों की जांच पूरी होना मुश्किल है।

IBC24 Contest – मध्य प्रदेश में किस पार्टी की सरकार बन सकती है ? दीजिए सवालों के जवाब और जीतिए ढेरों इनाम