Cyber police became active in MP elections 2023

MP Assembly Election 2023 : सावधान..! फर्जी वीडियो वायरल करने पर हो सकती है जेल, सायबर पुलिस हुई सक्रिय

Edited By :   Modified Date:  October 19, 2023 / 08:07 AM IST, Published Date : October 19, 2023/8:00 am IST

Cyber police became active in MP elections 2023 : भोपाल। मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। पूरे प्रदेश में आचार संहिता लागू कर दी गई है। जिसको लेकर पुलिस प्रशासन भी अब सख्त हो चुका है। लगातार नेताओं की सभी गतिविधियों पर भी नजर रखी जा रही है। वहीं हाल ही में जानकारी सामने आई है कि चुनावी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए साइबर पुलिस ने अपना तरीका हाईटेक कर दिया है।

 

Cyber police became active in MP elections 2023 : चुनाव से पहले सायबर पुलिस ने सक्रियता बढ़ा दी है। अब फर्जी वीडिया या फोटो भेजने पर जेल की हवा खानी पड़ सकती है। सायबर पुलिस सोशल मीडिया पर नजर रख रही है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए भी फर्जी वीडियो बन सकते हैं। प्रतिद्वंद्वियों की छवि खराब करने के लिए उपयोग हो सकता है। बता दें कि शिखर सम्मेलन में राजनेताओं के मीम्स वाले वीडियो एवं तस्वीरें सामने आई थी। विधानसभा चुनाव के बीच इंटरनेट मीडिया पर राजनीतिक दलों की तल्खी बढ़ा दी गई है।

read more : World Cup 2023 IND vs BAN : भारत के सामने बांग्लादेश की चुनौती..! रद्द हो सकता है आज का मैच, बारिश ने दी दस्तक, जानें मौसम को लेकर पल-पल की अपडेट.. 

बता दें कि हालही में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह का एक फर्जी त्यागपत्र वायरल हुआ था। साइबर क्राइम को शंका है कि फर्जी वीडियो चुनावी दंगल में आर्टिफिशियल तकनीक का उपयोग कर बनाते है। इंटेलिजेंस के वायस रेप्लिकेटिंग तकनीक और डीप फेक सॉफ्टवेयर का उपयोग होता है। हालांकि इस बार छोटी छोटी चीजों पर भी ध्यान रखा जा रहा है जिससे किसी प्रकार की गलत गतिविधि न हो।

 

इन लोगों पर सबसे ज्यादा नजर रख रही पुलिस

सबसे ज्यादा उन नेताओं पर निगरानी बनाए हुए हैं जो चुनाव प्रभावित करने वाले संदेश देते हैं, लालच में जाकर वोट देने की अपील का संदेश देते हैं, किसी भी व्यक्ति के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी देते हैं, या हिंसा को भड़काने का काम करते हैं। बड़ी बात यह है कि चुनाव के दौरान अगर कोई आपत्तिजनक गतिविधि करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp