gujarat election second phase hot seat 2022

दूसरे चरण के इन हॉट सीटों पर रहेगी कांटे की टक्कर, पार्टियां भी रखेंगी मतदान के आंकड़ों पर पैनी नजर, देखने लायक होगा ‘चुनावी रण’ का ये मुकाबला

gujarat election second phase hot seat 2022 गुजरात चुनाव में सबसे ज्यादा दिलचस्प मुकाबला इन 10 सीटों पर देखा जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  December 5, 2022 / 07:59 AM IST, Published Date : December 5, 2022/7:59 am IST

gujarat election second phase hot seat 2022: गुजरात चुनाव का आज दूसरा और आखिरी चरण का मतदान है। ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी भी इस बार अपनी किस्मत आजमा रही है। तीनों पार्टी के बीच बहुत ही रोचक मुकाबला होने जा रहा है। जहां एक और 27 साल से सत्ता पर काबिज बीजेपी कायम रहना चाहती है तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस दोबारा अपना अपना विश्वास पाना चाहती है।

gujarat election second phase hot seat 2022: इसके अलावा अपनी किस्मत आजमाने चुनावी मैदान में कूदी आम आदमी पार्टी जनता के बीच अपनी छवी बनाना चाहती है। तीनों ही पार्टियों के बीच गुजरात में काफी रोमांचक मुकाबला होने जा रहा है। ज्यादातर सीटों पर कांटे की टक्कर भी देखने को मिलेगी। दूसरे चरण के मतदान के बाद सभी उम्मीदवारों की किस्मत आज पेटी में बंद हो जाएगी। जिसका फैसला 8 दिसंबर को सामने आएगा। लेकिन सबसे ज्यादा दिलचस्प मुकाबला इन 10 सीटों पर देखा जाएगा।

1. घाटलोडिया (Ghatlodia)

gujarat election second phase hot seat 2022:अहमदाबाद जिले की घाटलोडिया सीट से मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल चुनाव लड़ रहे हैं। पिछली बार वे 1,17,750 वोटों से जीते थे। कांग्रेस के प्रत्याशी शशिकांत पटेल को सिर्फ 57,902 वोट मिले थे। इस बार कांग्रेस ने सीएम भूपेन्द्र पटेल की घेरेबंदी के लिए राज्यसभा की सांसद अमी याज्ञनिक को मैदान में उतारा है तो वहीं आम आदमी पार्टी ने विजय पटेल को टिकट दिया है। 2017 से पहले इस सीट से आनंदीबेन पटेल चुनी गई थी। ऐसे में यह सीट अब तक दो सीएम दे चुकी है। पिछले दो चुनावों में इस सीट पर जीत का अंतर एक लाख से अधिक वोटों का रहा है। इस बार क्या स्थिति बनती है। इस पर सभी नजरें लगी हैं।

2.वीरमगाम (Viramgam)

gujarat election second phase hot seat 2022:अहमदाबाद जिले में आने वाले वीरमगाम सीट पाटीदार आंदोलन से निकले हार्दिक पटेल के गृह नगर है। हार्दिक पटेल बीजेपी में शामिल होने के बाद यहां से चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस ने यहां से मौजूदा विधायक लाखाभाई भरवाड़ को रिपीट किया है तो वहीं आप ने कुंवरजी ठाकोर को टिकट दिया है। कभी एक हुंकार पर लाखों युवाओं को एकत्र करने वाले हार्दिक पटेल कांग्रेस छोड़ने के बाद उसके मजबूत गढ़ को भेद पाएंगे या फिर नहीं। इस सीट पर करीबी मुकाबले की बात कही जा रही है।

3.वडगाम (Vadgam)

gujarat election second phase hot seat 2022:उत्तर गुजरात के बनासकांठा जिले की इस सीट से जिग्नेश मेवाणी मैदान में हैं। 2017 के चुनाव में कांग्रेस के समर्थन से निर्दलीय जीते मेवाणी के लिए इस बार मुकाबला कड़ा है। बीजेपी ने यहां से पूर्व विधायक और कांग्रेस से पार्टी में आए मणिलाल वाघेला को उतारा है तो वहीं आम आदमी पार्टी ने दलपत भाटिया को टिकट दिया है। इसके अलावा AIMIM ने भी अपना प्रत्याशी खड़ा किया है। इस कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रहे पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जिग्नेश मेवाणी के सामने साख बचाने की चुनौती है। देखना दिलचस्प होगा कि पिछले चुनाव में 19,696 वोटों से जीते मेवाणी चक्रव्यूह तोड़ पाते हैं या फिर नहीं।

4.महेसाणा (Mahesana)

gujarat election second phase hot seat 2022:इस सीट को बीजेपी का बेहद मजबूत गढ़ माना जाता है। 1990 से लगातार बीजेपी इस सीट पर काबिज है, लेकिन से बीजेपी ने जीत रहे पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल का टिकट काटकर यहां से मुकेश पटेल को मैदान में उतारा है। वह अभी तक महेसाणा बीजेपी के अध्यक्ष थे। कांग्रेस पार्टी ने यहां से पी के पटेल और आप ने भगत पटेल को उतारा है। 2017 के चुनाव में नितिन पटेल सिर्फ 7,137 वोटों के अंतर से जीत पाए थे। अब जब नितिन पटेल मैदान में नहीं हैं तो यहां पर कांग्रेस जीत के लिए पूरा जोर लगा रही है। ऐसे में देखना होगा कि कांग्रेस क्या 32 साल बाद वापसी कर पाती है या फिर आठवीं बार फिर से कमल खिलता है।

5.गांधीनगर दक्षिण (Gandhinagar South)

gujarat election second phase hot seat 2022:2008 के परिसीमन के बाद बनी इस सीट पर दो चुनाव हुए हैं और दोनों ही चुनावों में बीजेपी ने जीत हासिल की है, लेकिन पार्टी ने इस बार शंभूजी ठाकोर की जगह यहां पर अल्पेश ठाकोर को मैदान में उतारा है। 2017 में हार्दिक पटेल और जिग्नेश मेवाणी के साथ बीजेपी विरोध के पोस्टर ब्वॉय रहे अल्पेश का यहां पर मुकाबला कांग्रेस के प्रत्याशी डॉ. हिमांशु पटेल से है। अल्पेश ठाकोर 2017 में कांग्रेस की टिकट पर राधनपुर से जीते थे, लेकिन बीजेपी में जाने पर जब उपचुनाव हुआ तो अल्पेश को हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में अल्पेश अब नई सीट से लड़ रहे हैं। जब अल्पेश के यहां से लड़ने की चर्चा सामने आई थी तो उनके विरोध में पोस्टर लगे थे। अल्पेश के लिए सभी बड़े नेताओं ने प्रचार किया है। ऐसे में इस सीट के नतीजे का सभी को इंतजार है।

6.वाघोडिया (Vaghodiya)

gujarat election second phase hot seat 2022:मध्य गुजरात के केंद्र वडोदरा जिले की यह सीट अहम सीटों में शामिल है। बीजेपी ने बाहुबली विधायक मधु श्रीवास्तव की टिकट काटकर यहां से पार्टी के ग्रामीण इकाई के अध्यक्ष अश्विन पटेल को मौका दिया है। तो वहीं पार्टी से बगावत करके मधु श्रीवास्तव निर्दलीय लड़ रहे हैं। 1995 में निर्दलीय जीतकर इस सीट पर कब्जा जमाने वाले मधु श्रीवास्तव अब तक छह बार जीत चुके हैं। मधु श्रीवास्तव का कहना है कि सात उनका लकी नंबर है, ऐसे में वे जरूर जीतेंगे। दिलचस्प बात यह है मधु श्रीवास्तव को ईवीएम में भी सातवां नंबर मिला है। इस सीट पर पिछली बार दूसरे नंबर पर रहे धर्मेंद्र सिंह वाघेला फिर से मैदान में है। इसके अलावा कांग्रेस ने वडोदरा के पूर्व सांसद सत्यजीत गायकवाड़ को यहां से उतारा है।

7.गोधरा (Godhra)

gujarat election second phase hot seat 2022:2002 के गुजरात दंगों का कारण रहे गोधरा से एक बार फिर बीजेपी ने मौजूद विधायक सी के राउलजी को उतारा है। अब इस सीट से पांच बार जीत चुके राउल जी क्या छठवीं बार जीत पाएंगे। यह सबसे बड़ा सवाल है। 2017 के चुनाव में राउल जी सिर्फ 258 वोटों से जीत पाए थे। कांग्रेस ने यहां से स्मिताबेन चौहाण को उतारा है तो वहीं आप और AIMIM के उम्मीदवार भी यहां से ताल ठोंक रहे हैं। राउलजी बिलिकस बानो गैंगरेप कांड के दोषियों को रिहा करने वाली कमेटी में भी थे। राउलजी ने दोषियों की रिहाई पर जब विवाद हुआ था जो उन्हें संस्कारी ब्राह्मण बताकर बचाव किया था। राउल जी के इस बयान पर काफी विवाद हुआ था। उनके इस बयान का असर चुनावों में पड़ने आशंका जताई जा रही है।

8.छोटा उदेपुर (Chhota Udepur)

gujarat election second phase hot seat 2022:आदिवासी बहुल छोटा उदेपुर की यह सीट दो राठवा नेताओं के बेटों की जंग की वजह से चर्चा में है। आदिवासी समुदाय के लिए आरक्षित यह इस सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। पिछली बार यहां से कांग्रेस के दिग्गज नेता मोहन सिंह राठवा जीते थे, लेकिन इस बार उन्होंने ऐन चुनावों के ऐलान से पहले बीजेपी ज्वाइन की और अपने बेटे को मैदान में उतार दिया। तो वहीं कांग्रेस से इस सीट पर छोटा उदेपुर नगर पालिका के चेयरमैन संग्राम सिंह मैदान में हैं। वे राज्यसभा सांसद नारायण राठवा के बेटे हैं। अब देखना यह है कि यहां पर मतदाता किस राठवा नेता के बेटे को अपना प्रतिनिधि चुनते हैं या फिर आप नेता प्रो. अर्जुन राठवा जीतते हैं। छोटा उदेपुर 2013 तक वडोदरा का हिस्सा था। इस आदिवासी बहुत जिले में कुल तीन विधानसभा सीटे हैं।

9.नरोडा (Naroda)

gujarat election second phase hot seat 2022:अहमदाबाद जिले की नरोडा सीट बीजेपी का मजबूत गढ़ है। इस सीट पर बीजेपी का 1990 से लगातार कब्जा है। पार्टी ने इस बार यहां से डॉ. पायल कुकराणी को टिकट दिया है। तो आम आदमी पार्टी ने यहां से उत्तर भारतीय मतों को लुभाने के लिए ओम प्रकाश तिवारी को उतारा है, जबकि कांग्रेस ने यह सीट गठबंधन में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को दी है। एनसीपी ने यहां से मेघराज डोडवानी को टिकट दिया है। बीजेपी प्रत्याशी पायल कुकराणी नरोडा पाटिया दंगों के दोषी मनोज कुकराणी की बेटी हैं। पार्टी ने जब उनकी उम्मीदवारी का ऐलान किया था तो कांग्रेस ने काफी सवाल खड़े किए थे और पुत्री के लिए प्रचार कर रहे दंगों के दोषी मनोज कुकराणी की जमानत रद्द करने की मांग की थी। पायल की उम्मीदवारी और इस विवाद के चलते इस सीट पर सभी की नजरें हैं। 30 साल की पायल ने डॉक्टरी की पढ़ाई रूस से की है।

10. बायड (Bayad)

gujarat election second phase hot seat 2022:अरवल्ली जिले बायड सीट कांग्रेस का मजबूत गढ़ मानी जाती है। इस बार कांग्रेस ने इस सीट से पूर्व में एक बार विधायक रहे चुके पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला के बेटे महेंद्र सिंह वाघेला को टिकट दी है। वाघेला 2012 में 35 हजार वोटों से जीते थे। इसके बाद 2017 में पार्टी ने धवल सिंह झाला को उतारा था। वे भी जीते थे, लेकिन फिर बाद में वे बीजेपी में चले गए थे। इसके चलते उप चुनाव हुआ। इसमें कांग्रेस के जसुभाई पटेल जीते और झाला को हार का सामना करना पड़ा। पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला के बेटे के लड़ने से यह सीट चर्चा में आ गई है। बीजेपी ने यहां से भीखीबेन परमार को उतारा है, जबकि आप ने चुन्नीभाई पटेल को मौका दिया है। बेटे को जिताने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला भी बायड में डेरा डाले हुए हैं। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि क्या महेंद्र सिंह वाघेला 2012 वाला करिश्मा दोहरा पाएंगे? तो कांग्रेस से बीजेपी की यात्रा करने वाले धवल सिंह झाला इस बार निर्दलीय ताल ठोंक रहे हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers