Pratima Bhoumik will Be New CM of Tripura

माणिक साहा को छोड़नी होगी सीएम की कुर्सी…प्रतिमा भौमिक होंगी नई मुख्यमंत्री? जानिए क्या चाह रही पार्टी हाईकमान

माणिक साहा को छोड़नी होगी सीएम की कुर्सी...प्रतिमा भौमिक होंगी नई मुख्यमंत्री?! Pratima Bhoumik will Be New CM of Tripura

Edited By :   Modified Date:  March 5, 2023 / 10:09 AM IST, Published Date : March 5, 2023/10:09 am IST

नई दिल्ली: Pratima Bhoumik will Be New CM of Tripura हाल ही में पूर्वोतर तीन राज्यों में हुए चुनाव में भाजपा का दबदबा देखने को मिला। दो राज्यों में भाजपा की सरकार बनना तय है तो तीसरे राज्य में सरकार बनाने के लिए भाजपा गठबंधन की कवायद में लगी हुई है। लेकिन इस बीच त्रिपुरा में सीएम के नाम को लेकर सियासी गलियारों में अटकलों का दौर शुरू हो गया है।

Read More: ‘IB और पैरामिलिट्री फोर्स का किया जा रहा दुरुपयोग’ कांग्रेस विधायक विक्रम मंडावी के पत्र पर बोले सीएम भूपेश बघेल

Pratima Bhoumik will Be New CM of Tripura सियासी गलियारों से ये आवाज तेजी से उठ रही है कि भाजपा इस बार पूर्व मुख्यमंत्री माणिक साहा के बजाए किसी महिला को सीएम की कुर्सी पर बैठ सकती है। वहीं, महिला सीएम के तौर पर प्रतिमा भौमिक का नाम सामने आ रहा है। बता दें कि प्रतिमा भौमिक सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री हैं। उन्होंने धनपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीता है। इस सीट को वाम मोर्चा का गढ़ माना जाता है।

Read More: आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा? जानें सभी राशियों का हाल 

त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 32 सीटें जीतीं। भगवा पार्टी को करीब 39 प्रतिशत वोट मिले। वहीं, टिपरा मोथा पार्टी 13 सीटें जीतकर दूसरे स्थान पर रही। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) को 11 सीटें मिलीं, जबकि कांग्रेस को सिर्फ तीन सीटें मिलीं। इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) ने एक सीट जीतकर अपना खाता खोलने में कामयाबी हासिल की है।

Read More: CG Budget 2023 से पहले सीएम भूपेश बघेल का बड़ा ऐलान, पूरे प्रदेश के लोगों को होगा फायदा

कौन हैं प्रतिमा भौमिक?

  • 1. प्रतिमा भौमिक को विधानसभा चुनाव में 42.25 प्रतिशत वोट मिले। उन्हें 19,148 वोट मिले और वह धनपुर सीट जीती हैं। उन्हें ‘त्रिपुरा की दीदी’ और ‘प्रतिमा दी’ के नाम से भी जाना जाता है।
  • 2. भौमिक 1998 और 2018 में धनपुर से विधानसभा चुनाव लड़ी थी। दोनों ही बार माणिक सरकार के खिलाफ वह चुनाव हार गईं। हालांकि इस बार वह उसी सीट से माकपा के कौशिक चंदा को 3500 मतों से हरा दिया।
  • 3. त्रिपुरा का अगला मुख्यमंत्री बनने की अटकलों के बारे में पूछे जाने पर भौमिक ने कहा, ”मैं एक समर्पित पार्टी कार्यकर्ता हूं। मैं केवल पार्टी की वजह से आपके सामने बैठी हूं। मैंने पार्टी के कहने पर चुनाव लड़ा। पार्टी मेरी मां है। इसलिए किसी को कुछ भी अनुमान नहीं लगाना चाहिए। पार्टी जो कहेगी मैं वह करूंगी।”
  • 4. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के टिकट पर 2019 में संसद के लिए चुने जाने के दो साल बाद भौमिक ने जुलाई 2021 में केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली।
  • 5. प्रतिमा भौमिक साइंस ग्रेजुएट हैं। उन्होंने 1991 में भाजपा का दामन थामा था।
  • 6. बीजेपी में शामिल होने के एक साल बाद भौमिक भाजपा राज्य समिति की सदस्य बनीं। उन्हें धनपुर मंडल का प्रमुख भी बनाया गया।
  • 7. भौमिक ने पार्टी की युवा और महिला शाखा के उपाध्यक्ष के रूप में भी काम किया। बाद में 2016 में उन्हें पार्टी का महासचिव बनाया गया।
  • 8. 2019 के लोकसभा चुनाव में भौमिक ने तत्कालीन सांसद शंकर प्रसाद दत्ता को 305,689 मतों के भारी अंतर से हराया था।
  • 9. एक स्कूल शिक्षक पिता के घर जन्मी भौमिक के तीन भाई-बहन हैं। अपने शुरुआती दिनों में वह ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर के कार्यक्रमों में खो-खो और कबड्डी खेलती थी। वह सोनमुरा के बरनारायण में अपने पैतृक स्थान पर खेती भी करती थीं।
  • 10. भौमिक के त्रिपुरा के अगले मुख्यमंत्री बनने की अटकलों पर त्रिपुरा भाजपा प्रमुख राजीव भट्टाचार्य ने कहा, “निर्णय विधायक दल की बैठक में लिया जाएगा। 1-2 दिन प्रतीक्षा करें। भाजपा में नेताओं की कोई कमी नहीं है। हमने इस चुनाव में एक टीम के रूप में काम किया है।”

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक