ऐप्पल के सीईओ टिम कुक से ऐप स्टोर प्रतिस्पर्धा को लेकर कठिन सवाल पूछे गए | Apple CEO Tim Cook asked tough questions about app store competition

ऐप्पल के सीईओ टिम कुक से ऐप स्टोर प्रतिस्पर्धा को लेकर कठिन सवाल पूछे गए

ऐप्पल के सीईओ टिम कुक से ऐप स्टोर प्रतिस्पर्धा को लेकर कठिन सवाल पूछे गए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : May 22, 2021/10:40 am IST

सैन रमोन, 22 मई (एपी) ऐप्पल के सीईओ टिम कुक ने शुक्रवार को अमेरिकी की एक अदालत में ऐप्पल के मोबाइल ऐप स्टोर पर कंपनी के कड़े नियंत्रण को आईफोन उपयोगतकर्ताओं की सुरक्षा और सेवा के लिए सर्वश्रेष्ठ तरीका बताया लेकिन उन्हें प्रतिस्पर्धा से जुड़े मुद्दों को लेकर कड़े सवालों का सामना करना पड़ा।

लोकप्रिय वीडियो गेम ‘फोर्टनाइट’ की निर्माता ऐपिक गेम्स द्वारा एपल पर प्रतिस्पर्धा विरोधी नीति अपनाने के आरोप में दायर किए गए मामले से जुड़ी तीन हफ्ते लंबी सुनवाई की समाप्ति के दौर में कुक को अदालत के समक्ष पेश होना पड़ा।

ऐपिक का कहना है कि वह आईफोन और आईपैड के ऐप के लिए बनाए गए ‘‘चहारदिवारी वाले बगीचे’’ ध्वस्त करना चाहती हैं। इस में ऐप्लीकेशन विकसित करने वालों और ऐप का इस्तेमाला करने वालों को आमंत्रित तो किया जाता है पर प्रतिस्पर्धा के लिए यह बगीचा बंद है।

ऐपल के ऐप स्टोर को 2007 में आईफोन लाए जाने के एक साल बाद ही कंपनी के सह संस्थापक स्टीव जॉब्स ने बनाया था।

ऐपिक का दावा है कि ऐप्पल ने अपने स्टोर को भारी मूल्य वसूलने का एक माध्यम बनाया हुआ है जो न केवल ऐप के भीतर के लेन-देन से 15 से 30 प्रतिशत की कमीशन कमाता है बल्कि दूसरे ऐप को भुगतान के अन्य विकल्प प्रदान करने से भी रोकता है।

भाषा प्रणव मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)