वाणिज्य मंत्रालय ने डब्ल्यूटीओ के मुद्दों पर 20 जनवरी को हितधारकों की बैठक बुलाई |

वाणिज्य मंत्रालय ने डब्ल्यूटीओ के मुद्दों पर 20 जनवरी को हितधारकों की बैठक बुलाई

वाणिज्य मंत्रालय ने डब्ल्यूटीओ के मुद्दों पर 20 जनवरी को हितधारकों की बैठक बुलाई

:   Modified Date:  January 15, 2024 / 03:44 PM IST, Published Date : January 15, 2024/3:44 pm IST

नयी दिल्ली, 15 जनवरी (भाषा) वाणिज्य मंत्रालय ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की अगले महीने होने वाली अहम बैठक में उठने वाले मुद्दों पर चर्चा के लिए 20 जनवरी को सरकारी अधिकारियों और व्यापारिक विशेषज्ञों समेत सभी हितधारकों की एक बैठक बुलाई है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

डब्ल्यूटीओ का 13वां मंत्री-स्तरीय सम्मेलन 26-29 फरवरी को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अबू धाबी में होने वाला है। मंत्री-स्तरीय सम्मेलन 164 सदस्यों वाले डब्ल्यूटीओ का सर्वोच्च निर्णायक निकाय है। यह सदस्य देशों के बीच विवादों का निपटारा करने के अलावा वैश्विक निर्यात और आयात पर भी नजर रखता है।

इस बैठक में भारत के व्यापार से जुड़े कई अहम मुद्दों को उठाए जाने की संभावना है। इसमें शामिल मुद्दों में कृषि, खाद्य सुरक्षा, विवाद निपटान सुधार, ई-कॉमर्स और मत्स्य पालन सब्सिडी शामिल हैं।

अधिकारी ने कहा, ‘‘हम 20 जनवरी को इन मुद्दों पर सभी हितधारकों के साथ मुलाकात कर रहे हैं।’’

भारत ने मंत्री-स्तरीय बैठक में खाद्य सुरक्षा के लिए सार्वजनिक भंडारण के मुद्दे का स्थायी समाधान खोजने की मांग की है। इसने पीएसएच (सार्वजनिक स्टॉक होल्डिंग) और एसएसएम (विशेष सुरक्षा तंत्र) से परे वैकल्पिक खाद्य सुरक्षा समाधान के तर्कों को खारिज कर दिया है।

ई-कॉमर्स क्षेत्र पर, डब्ल्यूटीओ के सदस्यों ने 1998 से ही इलेक्ट्रॉनिक प्रेषण पर सीमा शुल्क नहीं लगाने पर सहमति जताई है। हालांकि, भारत इसे जारी रखने का विरोध कर रहा है।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)