फ्लिपकार्ट, बिगबास्केट के खिलाफ चुनाव आयुक्त से शिकायत |

फ्लिपकार्ट, बिगबास्केट के खिलाफ चुनाव आयुक्त से शिकायत

फ्लिपकार्ट, बिगबास्केट के खिलाफ चुनाव आयुक्त से शिकायत

:   Modified Date:  April 17, 2024 / 09:29 PM IST, Published Date : April 17, 2024/9:29 pm IST

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल (भाषा) ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट तथा टाटा समूह की इकाई बिगबास्केट के खिलाफ तमिलनाडु राज्य चुनाव आयुक्त बी कोठी निर्मलसामी के समक्ष शिकायत दर्ज कराई गई है। इन कंपनियों ने कथित तौर पर मतदान के दिन यानी 19 अप्रैल को भी राज्य में ‘डिलिवरी करने वाले कर्मचारियों के जरिये सामान की डिलिवरी करने की बात कही है, जबकि उस दिन मतदान होने की वजह से सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

बुधवार को तमिलनाडु राज्य चुनाव आयुक्त बी कोठी निर्मलसामी के समक्ष दायर शिकायत में चेन्नई उच्च न्यायालय के वकील के नरसिम्हन ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा चुनाव के दिन 19 अप्रैल को छुट्टी होने की घोषणा के बावजूद, फ्लिपकार्ट और बिगबास्केट ऑर्डर की गारंटीकृत डिलिवरी का वादा कर रही हैं।

नरसिम्हन ने कहा कि सरकारी आदेश के अनुसार चुनावी प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए 19 अप्रैल को ‘नेगोशिएबल इंस्ट्रयूमेन्ट एक्ट 1881’ की धारा 25 के तहत आधिकारिक तौर पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

उन्होंने कहा कि तमिलनाडु के श्रम कल्याण और कौशल विकास विभाग ने लोकतांत्रिक प्रक्रिया में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए दुकानों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों और आईटी कंपनियों में काम करने वाले सभी कर्मचारियों के लिए 19 अप्रैल को सवैतनिक अवकाश अनिवार्य कर दिया है।

शिकायत में कहा गया है, ‘‘निर्देश के बावजूद, यह हमारे संज्ञान में आया है कि फ्लिपकार्ट और बिग बास्केट जैसे ऑनलाइन डिलिवरी मंच 19 अप्रैल को डिलिवरी सेवाओं की गारंटी दे रही हैं। यह डिलिवरी कर्मियों के अधिकारों के उल्लंघन के बारे में गंभीर चिंताएं पैदा करता है, खासकर उन लोगों के अधिकारों के उल्लंघन के बारे में जो इन मंचों के परिचालन के अभिन्न अंग हैं।’’

शिकायतकर्ता ने मतदान के दिन गारंटीकृत डिलिवरी के ई-कॉमर्स के दावों की जांच करने और सभी श्रमिकों के लोकतांत्रिक अधिकारों को बनाए रखने के लिए उचित कदम उठाने की अपील की है, चाहे उनका मूल राज्य कुछ भी हो।

संपर्क करने पर फ्लिपकार्ट ने कहा कि वह केवल पात्र कर्मचारियों को सवैतनिक छुट्टियां दे रही है।

फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘फ्लिपकार्ट समूह में, हम मतदान दिवस के संबंध में अधिकारियों द्वारा दिए गए सभी निर्देशों और दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं, और सभी पात्र कर्मचारियों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए सवैतनिक अवकाश दे रहे हैं। इसके अलावा, हमने जागरूकता बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं और कर्मचारियों को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।’’

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)