‘कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व’ समाज में बदलाव का सशक्त माध्यम: उपराष्ट्रपति धनखड़ |

‘कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व’ समाज में बदलाव का सशक्त माध्यम: उपराष्ट्रपति धनखड़

‘कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व’ समाज में बदलाव का सशक्त माध्यम: उपराष्ट्रपति धनखड़

:   Modified Date:  April 23, 2024 / 09:55 PM IST, Published Date : April 23, 2024/9:55 pm IST

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (भाषा) उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने मंगलवार को उद्योग जगत से पर्यावरण अनुकूल विकास को बढ़ावा देने के लिए कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) पहल की क्षमता का उपयोग करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि प्रयासों को महत्वपूर्ण सामाजिक समस्याओं से निपटने और नवोन्मेष को बढ़ावा देने की दिशा में एकजुट किया जाना चाहिए।

धनखड़ ने राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित एक पुरस्कार समारोह में यह बात कही। उन्होंने कहा कि समाज से जो मिला है, उसे लौटाने की जिम्मेदारी सभी की है।

उन्होंने कहा कि सीएसआर एक कानूनी दायित्व से कहीं अधिक है और एक नैतिक अनिवार्यता और सामाजिक परिवर्तन के लिए एक शक्तिशाली माध्यम है।

उन्होंने कहा कि भारतीय उद्योग देश को विश्वस्तरीय अनुसंधान और विकास केंद्र और प्रतिष्ठित संस्थान बनाने में मदद कर सकता है। इस उद्देश्य के लिए शीर्ष पर बैठे लोगों द्वारा भी सीएसआर कोष का संचयन चमत्कार कर सकता है।

धनखड़ ने कहा कि विकसित देशों में अनुसंधान और विकास को उद्योग द्वारा बढ़ावा मिलता है। जब प्रतिष्ठित संस्थानों के निर्माण, विकास और पोषण की बात आती है तो स्थिति वैसी ही होती है।

इस कार्यक्रम में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम एचएएल को ‘उत्कृष्ट पीएसयू’ पुरस्कार मिला। वरिष्ठ पत्रकार एन राम को भी ‘मीडिया में आजीवन योगदान’ के लिए सम्मानित किया गया।

भाषा अनुराग रमण प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)