तेल की ऊंची कीमतों से वैश्विक अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार पर असर पड़ेगा: पुरी |

तेल की ऊंची कीमतों से वैश्विक अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार पर असर पड़ेगा: पुरी

तेल की ऊंची कीमतों से वैश्विक अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार पर असर पड़ेगा: पुरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : November 26, 2021/8:43 pm IST

नयी दिल्ली, 26 नवंबर (भाषा) पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की ऊंची कीमतें जारी रहने से वैश्विक अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार पर असर पड़ेगा। इसके साथ ही पुरी ने सऊदी अरब और अन्य ओपेक (तेल निर्यातक देशों के संगठन) उत्पादकों से एक बार फिर यह कहा कि वे उत्पादन के स्तर को कृत्रिम रूप से कम न रखें।

उन्होंने अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया के साथ भारत के अपने आपातकालीन भंडार से तेल का भंडार जारी करने को एक बहुत ही साहसिक कदम बताया।

गौरतलब है कि इस सप्ताह की शुरुआत में, भारत तेल की कीमतों को कम करने के लिए समन्वित अंतरराष्ट्रीय प्रयासों के हिस्से के रूप में अपने रणनीतिक भंडार से 50 लाख बैरल कच्चे तेल जारी करने पर सहमत हुआ था। अमेरिका ने भी पांच करोड़ बैरल जारी करने की घोषणा की थी।

लेकिन इससे कीमतों में ज्यादा बदलाव नहीं आया और शुक्रवार को कीमतें गिरकर 77 डॉलर प्रति बैरल हो गयीं। इसकी मुख्य वजह कोरोना वायरस की नई किस्म सामने आने से मांग पर असर पड़ने की चिंताएं हैं।

पुरी ने रिपब्लिक टीवी के इंडिया इकोनॉमिक समिट में कहा, ‘रणनीतिक तेल जारी करना, मुझे नहीं पता कि यह प्रतीकात्मक है या वास्तविक है, लेकिन यह एक बहुत ही साहसिक कदम है।’

भाषा प्रणव रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers