How to Exchange Mutilated Notes

बैंकों में बिना कमीशन के बदल सकते हैं कटे-फटे नोट, जानिए कैसे

How to Exchange Mutilated Notes: बैंकों में कैसे बदल सकते हैं कटे-फटे नोट, How to exchange mutilated notes in banks without commission

Edited By :   Modified Date:  December 11, 2022 / 09:04 PM IST, Published Date : December 11, 2022/9:04 pm IST

नई दिल्ली। How to Exchange Mutilated Notes: दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके पास सालों पुराने कटे-फटे नोट होंतो हैं। इसके अलावा खरीदारी करते वक्त भी कटे-फटे नोट मिल जाते हैं। ऐसे में उस नोट को बदली कराने में परेशानी होती है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। कुछ आसान स्टेप्स के जरिए आप इन्हें बैंकों में बिना किसी कमीशन के बदल सकते हैं।

आप भी रात में शरीर में होने वाली खुजली से हैं परेशान, जानिए क्या है इसके पीछे की बड़ी वजह

कैसे नोटों की हो सकती है बदली

How to Exchange Mutilated Notes: नोट बदलने को लेकर RBI ने कुछ नियम बना रखें हैं, जैसे नोट पर आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर, गांधीजी का वाटरमार्क और सीरियल नंबर दिखना चाहिए। अगर नोट पर ये सुरक्षा मानक रहेंगे तो बैंक नोट बदलने से इंकार नहीं कर सकता है। अगर आपके पास 5, 10, 20 या 50 रुपये के फटे नोट हैं तो इन नोट का कम से कम आधा हिस्सा होना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं होता तो इन नोट को नहीं बदला जा सकता है। अगर फटे हुए नोटों की संख्या 20 से ज्यादा होती है और उनकी वैल्‍यू 5 हजार रुपये से ऊपर है तो आपको नोट बदलने के लिए कुछ शुल्क भी जमा करना होगा।

राज्य के इस शहर में होंगे जी-20 से जुड़े दो कार्यक्रम, नागरिकों की सहायता के लिए जुटे भाजपाई

कई टुकड़ों वाले नोटों की भी हो सकती है बदली

How to Exchange Mutilated Notes: अगर आपके पास कई टुकड़ें वाले नोट हैं, तो उन्‍हें भी बदला जा सकता है। हालांकि इन्हें बदलने की प्रक्रिया थोड़ी जटिल होती है। इन नोटों को रिजर्व बैंक की ब्रांच में पोस्ट के जरिये भेजना होता है। इसके साथ ही आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर, ब्रांच का नाम, IFSC कोड की जानकारी देनी होती है।

तालाब में उगे इस पौधे को कचरा समझने की न करें भूल, इसके फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

ऐसे नोटो की नहीं होती बदली

How to Exchange Mutilated Notes: जिस नोट के टुकड़े-टुकड़े हो जाते हैं या नोट जल जाता है, तो उस नोट को किसी भी साधारण बैंक में नहीं बदल सकते हैं। अअगर नोटों पर नारे या राजनैतिक मैसेज लिखा होता है, तो भी बैंक उस नोट को नहीं बदलता है। इसके अलावा बैंक अधिकारी को लगता है कि नोट जानबूझ कर फाड़ा गया है या काटा गया है तो ऐसी स्थिति में बैंक नोट बदलने से इंकार कर सकती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें