भारत-भूटान सीमा शुल्क समूह की बैठक में तस्करी रोकने पर चर्चा |

भारत-भूटान सीमा शुल्क समूह की बैठक में तस्करी रोकने पर चर्चा

भारत-भूटान सीमा शुल्क समूह की बैठक में तस्करी रोकने पर चर्चा

:   Modified Date:  May 7, 2024 / 09:41 PM IST, Published Date : May 7, 2024/9:41 pm IST

नयी दिल्ली, सात मई (भाषा) भारत और भूटान के बीच सीमा-शुल्क पर गठित संयुक्त समूह (जेजीसी) की बैठक में नए भूमि सीमा शुल्क केंद्र खोलने और तस्करी पर लगाम लगाने सहित द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई। सीबीआईसी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने कहा कि भारत और भूटान के बीच जेजीसी की पांचवीं बैठक लद्दाख के लेह में छह और सात मई को आयोजित की गई थी।

इस बैठक की सह-अध्यक्षता सीबीआईसी के सदस्य (सीमा शुल्क) एवं विशेष सचिव सुरजीत भुजबल और भूटान के वित्त मंत्रालय में महानिदेशक सोनम जमत्शो ने की।

सीबीआईसी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘जेजीसी की बैठक में कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई। इनमें नए भूमि सीमा शुल्क स्टेशन खोलना और नए मार्गों को अधिसूचित करना, बुनियादी ढांचे का विकास, पारगमन प्रक्रियाओं का स्वचालन और डिजिटलीकरण, तस्करी की रोकथाम जैसे मुद्दे शामिल हैं।’’

सीबीआईसी ने कहा कि विभिन्न द्विपक्षीय व्यवस्थाओं के जरिये क्षमता निर्माण और सीमापार व्यापार और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने में निरंतर समर्थन के लिए भूटान ने भारत और खासकर सीबीआईसी को धन्यवाद दिया।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)