यूएई के साथ व्यापार समझौते के दायरे से भारत ने रखा 1,157 उत्पादों को बाहर |

यूएई के साथ व्यापार समझौते के दायरे से भारत ने रखा 1,157 उत्पादों को बाहर

यूएई के साथ व्यापार समझौते के दायरे से भारत ने रखा 1,157 उत्पादों को बाहर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : May 4, 2022/5:30 pm IST

नयी दिल्ली, चार मई (भाषा) भारत ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ हुए मुक्त व्यापार समझौते के दायरे से टेलीविजन, पिक्चर ट्यूब, साबुन, खिलौने, जूते, इंस्टेंट कॉफी, शरबत और पेट्रोलियम वैक्स समेत कुल 1,157 उत्पादों को बाहर रखा है। यह समझौता एक मई से प्रभाव में आया है।

इन उत्पादों के घरेलू उद्योग पर असर न पड़े, इसलिए भारत-यूएई व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) के तहत इन 1,157 उत्पादों पर सीमा शुल्क में भारत कोई रियायत नहीं देगा। वाणिज्य मंत्रालय ने इस समझौते को लेकर कुछ सवाल-जवाब तैयार किए जिनमें यह जानकारी दी गई।

उत्पाद श्रेणी में शामिल हैं आभूषण (सोने के आभूषणों के लिए 2.5 टन के कोटा के अतिरिक्त), प्लास्टिक, तांबा या एल्युमिनियम का कबाड़, ऑटोमोबाइल एवं ऑटोमोटिव कलपुर्जे, चिकित्सा उपकरण, डेयरी उत्पाद, फल, अनाज, चीनी, खाद्य वस्तुएं, तंबाकू उत्पाद, डाई और पिगमेंट, प्राकृतिक रबर, टायर और प्रसंस्कृत संगमरमर शामिल हैं।

समझौते के दायरे से जिन उत्पादों को बाहर रखा गया है वे हैं टेलीविजन, पिक्चर ट्यूब, साबुन, खिलौने, जूते, इंस्टेंट कॉफी, शरबत और पेट्रोलियम वैक्स आदि।

मंत्रालय के मुताबिक इस समझौते से 26 अरब डॉलर के उन भारतीय उत्पादों को लाभ मिलेगा जिन पर यूएई पांच फीसदी आयात शुल्क लगाता है।

भाषा मानसी पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers