भारत, ब्रिटेन की बिजली क्षेत्र में स्वच्छ ऊर्जा की ओर स्थानांतरण के लिए कार्रवाई योजना |

भारत, ब्रिटेन की बिजली क्षेत्र में स्वच्छ ऊर्जा की ओर स्थानांतरण के लिए कार्रवाई योजना

भारत, ब्रिटेन की बिजली क्षेत्र में स्वच्छ ऊर्जा की ओर स्थानांतरण के लिए कार्रवाई योजना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : October 9, 2021/1:39 pm IST

नयी दिल्ली, नौ अक्टूबर (भाषा) भारत और ब्रिटेन ने बिजली क्षेत्र में स्वच्छ ऊर्जा की ओर स्थानांतरण के लिए पुख्ता कार्रवाई योजना पर काम करने की सहमति जताई है।

तीसरी भारत-ब्रिटेन वृद्धि के लिए ऊर्जा भागादारी मंत्रिस्तरीय वार्ता में बिजली क्षेत्र में स्वच्छ ऊर्जा की ओर बदलाव के मुद्दे पर चर्चा हुई।

बिजली मंत्रालय ने बयान में कहा, ‘‘दोनों पक्षों ने बिजली क्षेत्र में स्वच्छ ऊर्जा की ओर बदलाव के लिए कार्रवाई योजनाओं को आगे बढ़ाने का फैसला किया है।’’

शुक्रवार शाम हुई तीसरी भारत-ब्रिटेन वृद्धि के लिए ऊर्जा भागादारी मंत्रिस्तरीय वार्ता की अध्यक्षता केंद्रीय बिजली, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह तथा ब्रिटेन के वाणिज्य, ऊर्जा और औद्योगिक रणनीति मंत्री हॉन क्वासी क्वारटेंग ने की।

इस वार्ता का आयोजन वर्चुअल तरीके से किया गया।

इस बातचीत में स्वच्छ ऊर्जा की ओर बदलाव मुख्य मुद्दा रहा। दोनों देशों के ऊर्जा मंत्रियों ने अपने यहां ऊर्जा में बदलाव का उल्लेख किया। साथ ही दोनों के बीच नवीकरणीय ऊर्जा, सौर, पवन, स्टोरेज, इलेक्ट्रिक वाहनों तथा वैकल्पिक ईंधन को लेकर भी बातचीत हुई।

ब्रिटिश पक्ष ने द्विपक्षीय सहयोग के तहत मौजूदा तथा पूर्व में किए गए कार्यों को रेखांकित किया। इस मौके पर मई, 2021 में भारत-ब्रिटेन वर्चुअल शिखर बैठक में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों द्वारा भारत-ब्रिटेन के भविष्य के संबंधों पर पेश ‘रूपरेखा-2030’ पर भी विचार-विमर्श हुआ और इस रूपरेखा के अनुरूप भविष्य के सहयोग के क्षेत्रों पर भी चर्चा हुई।

भाषा अजय अजय कृष्ण

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers