आईओसी पीओएल भंडारण क्षमता बढ़ाने पर 840 करोड़ रुपये निवेश करेगी |

आईओसी पीओएल भंडारण क्षमता बढ़ाने पर 840 करोड़ रुपये निवेश करेगी

आईओसी पीओएल भंडारण क्षमता बढ़ाने पर 840 करोड़ रुपये निवेश करेगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : April 3, 2022/2:43 pm IST

गुवाहाटी, तीन अप्रैल (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने रविवार को कहा कि वह अपनी पीओएल भंडारण क्षमता बढ़ाने के लिए पूर्वोत्तर भारत में एक नई परियोजना शुरू करने और एक अन्य परियोजना पर 840 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

आईओसी की पूर्वोत्तर इकाई आईओसी-एओडी के कार्यकारी निदेशक जी रमेश ने पीटीआई-भाषा से कहा कि कंपनी पेट्रोलियम, तेल एवं लुब्रिकेंट (पीओएल) की भंडारण क्षमता को 3,160 टीएमटीपीए (हजार मीट्रिक टन वार्षिक) के मौजूदा स्तर से बढ़ाकर वर्ष 2030 तक 5,530 टीएमटीपीए तक ले जाना चाहती है। इसके लिए कंपनी ने दो परियोजनाओं की योजना बनाई है।

रमेश ने कहा, ‘‘पीओएल श्रेणी में हमारी पहली परियोजना त्रिपुरा के सेकरकोटे में स्थापित की जा रही है। इस नए भंडारण केंद्र पर करीब 540 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा और इसके वर्ष 2024 तक बनकर तैयार हो जाने की उम्मीद है।’’

उन्होंने बताया कि फिलहाल इस परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण से जुड़ी प्रक्रिया पूरी की जा रही है और उसके फौरन बाद निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

रमेश के मुताबिक, पीओएल श्रेणी की दूसरी परियोजना गुवाहाटी स्थित बेतकुची पीओएल डिपो के विस्तार की है। इसके लिए कंपनी ने 298 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं ताकि इसकी भंडारण क्षमता को 25,000 किलोलीटर से बढ़ाकर 54,000 किलोलीटर तक पहुंचाया जा सके।

उन्होंने बताया कि बेतकुची संयंत्र के विस्तार के लिए आईओएल ने पहले ही 10.67 एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर लिया है।

आईओएल ने असम में सिल्चर के पास मयनारबंद में एक पीओएल संयंत्र का निर्माण कार्य भी पूरा कर लिया है। तेल की सुगम आपूर्ति के लिए अब इस संयंत्र तक रेल की पटरियां बिछाने का काम चल रहा है। अगले कुछ महीनों में इसके चालू होने की उम्मीद है।

रमेश ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों में आईओसी के 13 पीओएल डिपो सक्रिय हैं जिनकी स्थापित क्षमता 3,160 टीएमटीपीए की है।

भाषा

प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)