मध्य प्रदेश सरकार 450 करोड़ रुपये की लागत से इंदौर में बनाएगी स्टार्टअप पार्क |

मध्य प्रदेश सरकार 450 करोड़ रुपये की लागत से इंदौर में बनाएगी स्टार्टअप पार्क

मध्य प्रदेश सरकार 450 करोड़ रुपये की लागत से इंदौर में बनाएगी स्टार्टअप पार्क

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : May 4, 2022/4:12 pm IST

इंदौर, चार मई (भाषा) मध्य प्रदेश सरकार सूबे की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर में युवा उद्यमियों के नये कारोबारी उपक्रमों को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप पार्क बनाएगी। इसके पहले चरण के निर्माण में करीब 450 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान है। इंदौर विकास प्राधिकरण (आईडीए) के एक शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

आईडीए के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विवेक श्रोत्रिय ने बताया,‘‘हमने शहर के सुपर कॉरिडोर की 20 एकड़ जमीन पर स्टार्टअप पार्क बनाने के लिए वास्तुविद सलाहकार और निर्माण योजना के लिए वैश्विक स्तर पर निविदाएं मंगाई हैं।’’

उन्होंने बताया कि स्टार्टअप पार्क परियोजना के पहले चरण में एक बहुमंजिला परिसर बनाया जाएगा जिसपर करीब 450 करोड़ रुपये की लागत आ सकती है। श्रोत्रिय ने बताया कि स्टार्टअप उद्यमियों से तय रकम लेकर उन्हें इस परिसर में पट्टे (लीज) पर जगह दी जाएगी।

इस बीच, अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार अपनी स्टार्टअप नीति 13 मई को इंदौर में पेश करने की योजना पर काम कर रही है।

इंदौर से लोकसभा सदस्य शंकर लालवानी ने बताया,‘‘हालांकि, अभी अंतिम कार्यक्रम तय नहीं हुआ है। लेकिन हमारी कोशिश है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये प्रदेश की स्टार्टअप नीति पेश करने के लिए समय दें।’’

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में 29 अप्रैल को एक कार्यक्रम में कहा था कि प्रदेश सरकार मई में अपनी स्टार्टअप नीति पेश करेगी और इसके तहत युवा उद्यमियों की नवाचारी कारोबारी परियोजनाओं के लिए पूंजी की व्यवस्था भी की जाएगी।

कारोबार जगत के जानकारों ने बताया कि इंदौर में फिलहाल करीब 450 स्टार्टअप काम कर रहे हैं, जबकि ऐसे 250 से ज्यादा नये उद्यम जल्द अपना कामकाज शुरू कर सकते हैं।

भाषा हर्ष

अर्पणा अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)