मांडविया ने विभिन्न देशों को जिम्मेदारी के साथ उवर्रक के दाम तय करने को कहा |

मांडविया ने विभिन्न देशों को जिम्मेदारी के साथ उवर्रक के दाम तय करने को कहा

मांडविया ने विभिन्न देशों को जिम्मेदारी के साथ उवर्रक के दाम तय करने को कहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : March 23, 2022/9:49 pm IST

नयी दिल्ली, 23 मार्च (भाषा) रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया ने जॉर्डन, मोरक्को और अन्य देशों से जिम्मेदारी के साथ अपने उर्वरकों के दाम तय करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि फसल के लिये पोषक तत्व खाद्य सुरक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण है।

रूस और यूक्रेन युद्ध के मद्देनजर उर्वरकों की आपूर्ति और कीमतों को लेकर चिंता के बीच मंत्री ने यह अपील की है।

जॉर्डन के एक प्रतिनिधिमंडल ने 22 मार्च को मांडविया से मुलाकात की और भारत को फॉस्फेटिक और पोटेशियम उर्वरकों के साथ-साथ कच्चे माल की आपूर्ति पर चर्चा की।

आधिकारिक बयान के अनुसार, जॉर्डन के निवेश मंत्री कैरी यासर अब्देल-मोनिम अम्र की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल ने मांडविया से उनके कार्यालय में मुलाकात की। बैठक में खासतौर से फॉस्फेटिक और पोटेशियम उर्वरकों और कच्चे माल की जॉर्डन से भारत को आपूर्ति करने से संबंधित पारस्परिक हित के विषयों पर चर्चा की गयी।

जॉर्डन की सबसे बड़ी उर्वरक कंपनी जॉर्डन फॉस्फेट माइंस कंपनी (जेपीएमसी) के साथ इफको और आईपीएल जैसी भारतीय कंपनियों द्वारा की गई रणनीतिक साझेदारी की जॉर्डन के मंत्री ने सराहना की।

बयान के अनुसार, ‘‘मांडविया ने वर्तमान भू-राजनीतिक वैश्विक हालात का जिक्र किया और न केवल जॉर्डन बल्कि मोरक्को जैसे अन्य देशों से अपने उर्वरकों का जिम्मेदारी के साथ मूल्य निर्धारित करने की अपील की। उन्होंने कहा कि ये उवर्रक खाद्य सुरक्षा के लिये प्रमुख कच्चा माल हैं।’’

जॉर्डन के मंत्री ने अपने भारत दौरे के नतीजों और आने वाले दिनों में कुछ भारतीय कंपनियों के साथ व्यापार समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये जाने पर संतोष व्यक्त किया।

फॉस्फेटिक उर्वरकों और कच्चे माल के अलावा जॉर्डन, भारत को एमओपी (म्यूरिएट ऑफ पोटाश) की नियमित आपूर्ति का भी स्रोत है।

भाषा

रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)