Money Earning Ideas: Bumper earning from Kids Clothes Business

Money Earning Idea : कभी नहीं होगी धन की कमी, हर समय भरी रहेगी आपकी जेब, बस करना होगा ये काम

कभी नहीं होगी धन की कमी, हर समय भरी रहेगी आपकी जेब : Money Earning Ideas: Bumper earning from Kids Clothes Business

Edited By :   Modified Date:  March 26, 2024 / 10:26 PM IST, Published Date : March 26, 2024/9:45 pm IST

नई दिल्लीः Money Earning Idea कोरोना काल के बाद अब लोगों को रूझान बिजनेस की ओर बढ़ा है। लोग नौकरी छोड़कर बिजनेस करने की सोच रहे हैं। यदि आप भी इन्हीं लोगों में शामिल है तो ये खबर आपके लिए ही है। आज हम आपको एक सुपरहिट बिजनेस आइडिया बता रहे हैं। ये बिजनेस है बच्चों के लिए कपड़े बनाने का। हमारे देश में हर दिन हजारों बच्चे पैदा होते हैं, इसलिए किड्स गारमेंट्स की मांग हमेशा एक वयस्क गारमेंट की तुलना में अधिक होती है। ऐसे में बच्चों के लिए गारमेंट्स बनाने का बिजनेस एक फायदेमंद सौदा साबित हो सकता है।

Read More : LIC Kanyadan Policy : बेटियों के लिए कमाल की है एलआईसी की ये पॉलिसी, रोजाना मात्र इतने रुपये के निवेश पर मैच्योरिटी पर मिलेंगे 27 लाख

कितने में शुरू हो जाएगा बच्चों के कपड़े का बिजनेस

Money Earning Idea खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने चिल्ड्रन गारमेंट बिजनेस पर एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट के मुताबिक, बच्चों के कपड़े बनाने का बिजनेस 9,85,000 रुपए में शुरू हो जाएगा। इसमें 6,75,000 रुपए इक्विपमेंट पर खर्च होंगे। जबकि वर्किंग कैपिटल के लिए 3,10,000 रुपए की जरूरत होगी। इस तरह, कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट 9.50 लाख रुपए हुए।

मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस

Best Business Idea कपड़े को अलग-अलग रंगों, डिजाइनों में एक टेबल पर फैलाया जाता है और कपड़ों के जरूरी साइज के साथ हाथ की कैंची से काटा जाता है। कटे हुए टुकड़ों को सिलाई मशीनों से सिल दिया जाता है। हुक आईलेट्स और बटन अटैच करना आदि मैन्युअल रूप से किया जाता है। इसके बाद इसे प्रेस कर पैक किया जाता है।

Read More : Monalisa Hot Photos: भोजपुरी एक्ट्रेस ने बॉडीकॉन ड्रेस में लगाया ग्लैमर का तड़का… 

गारमेंट बिजनेस के लिए जरूरी लाइसेंस

गारमेंट के बिजनेस के लिए हर तरह के बिज़नेस की तरह ट्रेड लाइसेंस जरूरी होता है। ट्रेड लाइसेंस आपकी लोकल मुन्सिपलिटी के द्वारा जारी किया जाता है। ट्रेड लाइसेंस के अलावा गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी होता है।

कितना हो सकता है मुनाफा

KVIC की रिपोर्ट के मुताबिक, चिल्ड्रन गारमेंट्स के बिजनेस से साल भर में 90,000 गारमेंट बनेंगे। 76 रुपये के रेट से इसकी वैल्यू 37,62,000 रुपये होगी। प्रोजेक्टेड सेल्स 42,00,000 रुपये की होगी। ग्रॉस सरप्लस 4,37,500 रुपये होगा। एक वर्ष में 3,70,000 रुपये की इनकम हो सकती है।