(मौमिता बक्शी चटर्जी)
नयी दिल्ली, 19 मई (भाषा) फैशन और सौंदर्य उत्पादों की खुदरा विक्रेता नायका को उम्मीद है कि भारतीय समूहों और नई कंपनियों से प्रतिस्पर्धा के बीच उसे अपनी ‘जमीन’ की रक्षा करने के लिए एक बड़ी बढ़त हासिल है।
कंपनी की संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) फाल्गुनी नायर ने कहा कि यह बढ़त ब्रांड की पहचान, ग्राहक आधार और व्यावसायिक समझ के रूप में है।
नायर ने एक साक्षात्कार में पीटीआई-भाषा से कहा कि खुदरा क्षेत्र एक ‘बहुत बड़ा खंड है, जिसमें कई लोगों के लिए जगह है’ और कंपनी ऐसे उत्पादों की पेशकश जारी रखेगी, जो उपभोक्ताओं की अपेक्षाओं से बढ़कर होंगे और उनके पास कहीं और जाने की कोई वजह नहीं होगी।
भारत के तेजी से बढ़ते सौंदर्य ई-कॉमर्स क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच उनकी यह टिप्पणी महत्वपूर्ण है।
रिलायंस रिटेल ने सौंदर्य क्षेत्र के खुदरा मंच ‘टीरा’ की शुरुआत की है। इस खंड में नायका के अलावा टाटा क्लिक पैलेट और मिंत्रा भी सक्रिय हैं।
नायर ने कहा कि नायका ने सौंदर्य खंड को छोटी श्रेणी से बहुत बड़ी श्रेणी बनाने में मदद की है।
उन्होंने कहा, ‘‘अब यह श्रेणी बड़ी हो गई है। इसमें देश की कई बड़ी कंपनियां और समूह रुचि ले रहे हैं। वे सभी खुदरा क्षेत्र में हैं… उनके लिए नए क्षेत्रों में अपनी खुदरा उपस्थिति का विस्तार करना स्वाभाविक है।’’
उन्होंने आगे कहा, ‘‘…लेकिन ब्रांड, ग्राहक, व्यवसाय और कारोबार की समझ के मामले में नायका के पास बहुत बड़ी बढ़त है। इसलिए हम स्पष्ट रूप से… अपने व्यवसाय की रक्षा करेंगे।’’
उन्होंने कहा कि सौंदर्य क्षेत्र बहुत बड़ा है और इसमें कई खिलाड़ियों के लिए जगह है।
भाषा पाण्डेय अजय
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