पंजाब सरकार एमएसपी पर मूंग खरीदेगी |

पंजाब सरकार एमएसपी पर मूंग खरीदेगी

पंजाब सरकार एमएसपी पर मूंग खरीदेगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : May 6, 2022/9:36 pm IST

चंडीगढ़, छह मई (भाषा) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को घोषणा की कि उनकी सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर किसानों से मूंग खरीदेगी।

एक सरकारी बयान में कहा गया है कि यह कदम राज्य भर में फसल विविधीकरण को बढ़ावा देगा और भूमिगत जल की कमी को रोकेगा।

बयान के अनुसार, मान ने कहा कि राज्य सरकार किसानों से एक-एक अनाज का दाना खरीदेगी, बशर्ते कि वे मूंग की फसल की कटाई के बाद उसी खेत में पीआर-126 किस्म का धान या बासमती बोएं।

उन्होंने कहा कि इन दोनों फसलों को पकने में बहुत कम समय लगता है और साथ ही कम मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘यह पहला मौका है कि किसी सरकार ने किसानों को एमएसपी पर मूंग खरीदने का आश्वासन दिया है। इससे किसान गेहूं-धान के बीच एक और फसल बोकर अपनी आय बढ़ा सकेंगे।’’

मूंग के लिए एमएसपी ((न्यूनतम समर्थन मूल्य) 7,275 रुपये प्रति क्विंटल है और पिछले साल के 50,000 एकड़ की तुलना में इस सत्र में इसकी 77,000 एकड़ में खेती की जा रही है।

मान ने यह भी घोषणा की कि राज्य सरकार, बाजार दर स्थिरीकरण सुनिश्चित करने और किसानों को किसी भी तरह की हानि से बचाने के लिए बासमती फसल को लाभकारी मूल्य पर खरीदेगी।

मान ने कहा कि यह कदम अंततः किसानों को राज्य में तेजी से घटते जल स्तर को रोकने के लिए पीआर-126 और बासमती सहित धान की कम पानी की खपत वाली किस्मों की खेती के लिए प्रेरित करेगा।

धान की सीधी बुवाई करने वाले किसानों के लिए मुख्यमंत्री पहले ही 1,500 रुपये प्रति एकड़ की वित्तीय सहायता की घोषणा कर चुके हैं।

भाषा राजेश राजेश रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers