औद्योगिक कर्मचारियों के लिए खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त में घटकर 6.91 प्रतिशत पर |

औद्योगिक कर्मचारियों के लिए खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त में घटकर 6.91 प्रतिशत पर

औद्योगिक कर्मचारियों के लिए खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त में घटकर 6.91 प्रतिशत पर

:   Modified Date:  September 29, 2023 / 08:28 PM IST, Published Date : September 29, 2023/8:28 pm IST

नयी दिल्ली, 29 सितंबर (भाषा) औद्योगिक कर्मचारियों के लिए खुदरा मुद्रास्फीति इस साल घटकर अगस्त में 6.91 प्रतिशत रही। मुख्य रूप से कुछ खाद्य पदार्थों की कीमतें घटने के कारण महंगाई कम हुई है। जुलाई में यह 7.54 प्रतिशत थी।

श्रम ब्यूरो ने एक बयान में कहा, “मुद्रास्फीति अगस्त में सालाना आधार पर 6.91 प्रतिशत रही। पिछले साल इसी महीने के दौरान यह 5.85 प्रतिशत थी।”

बयान के अनुसार, खाद्य मुद्रास्फीति अगस्त में 10.06 प्रतिशत रही, जो जुलाई में 11.87 प्रतिशत और पिछले साल अगस्त में 6.46 प्रतिशत थी।

श्रम और रोजगार मंत्रालय से संबद्ध श्रम ब्यूरो देशभर में औद्योगिक रूप से महत्वपूर्ण 88 केंद्रों में फैले 317 बाजारों से एकत्र खुदरा कीमतों के आधार पर हर महीने ‘औद्योगिक कर्मचारियों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक’ (सीपीआई-आईडब्ल्यू) संकलित कर रहा है।

सूचकांक 88 केंद्रों और अखिल भारतीय स्तर पर संकलित किया गया है और अगले महीने के अंतिम कार्य दिवस पर जारी किया जाता है।

अगस्त, 2023 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू मासिक आधार पर 0.5 अंक घटकर 139.2 अंक रहा। वर्तमान सूचकांक में अधिकतम गिरावट का दबाव खाद्य और पेय पदार्थ समूह से आया, जिसने कुल परिवर्तन में 0.71 प्रतिशत अंक का योगदान दिया।

वस्तु स्तर पर गेहूं, पॉल्ट्री/चिकेन, अंडे-मुर्गी, बिनौला तेल, सेब, बैंगन, फूलगोभी, हरी मिर्च, अदरक, भिंडी, टमाटर, घरेलू बिजली, मिट्टी का तेल आदि सूचकांक में गिरावट के लिए जिम्मेदार हैं।

हालांकि, चावल, अरहर दाल, प्याज, जीरा, पका भोजन, सिलाई शुल्क, किताबें स्कूल/आईटीआई, निजी ट्यूटर/कोचिंग सेंटर शुल्क, ट्यूशन जैसे क्षेत्रों ने मुद्रास्फीति गिरावट पर अंकुश लगाया।

भाषा अनुराग रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)