खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र की वृद्धि में स्टार्टअप की भूमिका अहमः पारस |

खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र की वृद्धि में स्टार्टअप की भूमिका अहमः पारस

खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र की वृद्धि में स्टार्टअप की भूमिका अहमः पारस

:   Modified Date:  February 13, 2024 / 08:02 PM IST, Published Date : February 13, 2024/8:02 pm IST

नयी दिल्ली, 13 फरवरी (भाषा) केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री पशुपति कुमार पारस ने मंगलवार को कहा कि इस क्षेत्र के विकास में स्टार्टअप की महत्वपूर्ण भूमिका है और सरकार महत्वाकांक्षी उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, पारस ने यहां स्टार्टअप पर केंद्रित एक कार्यक्रम ‘सुफलम’ का उद्घाटन करते हुए खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र से जुड़े मुद्दों की चर्चा की। उन्होंने खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में स्टार्टअप की महत्वपूर्ण भूमिका को बताया।

पारस ने कहा कि सुफलम जैसे आयोजनों से संपर्क बढ़ाने और जानकारी साझा करने में मदद मिलती है। इसके अलावा स्टार्टअप विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में सक्षम बन पाते हैं।

उन्होंने कहा, ‘यह पहल उद्यमिता को बढ़ावा देने और स्टार्टअप के लिए एक सक्षम परिवेश बनाने के लिए सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में खड़ी है जिससे खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में इच्छुक उद्यमियों को सशक्त बनाया जा सके।’

इस अवसर पर खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने आपूर्ति श्रृंखला और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र से संबंधित प्रमुख पहलुओं के बारे में बात की।

उन्होंने किसानों की आय दोगुनी करने और बढ़े हुए निर्यात, नवाचार और वैश्विक खाद्य मांगों को पूरा करने में भारत को वैश्विक मंच पर प्रमुखता से स्थापित करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने पर जोर दिया।

खाद्य प्रसंस्करण सचिव अनीता प्रवीण ने स्टार्टअप इंडिया पोर्टल पर सभी सूक्ष्म उद्यमियों, स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) और एमएसएमई को पंजीकृत करने के महत्व पर प्रकाश डाला।

भाषा प्रेम प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)