यूपीएसआईडीए का राजस्व पिछले वित्त वर्ष में रिकॉर्ड 1,359 करोड़ रुपये पर पहुंचा |

यूपीएसआईडीए का राजस्व पिछले वित्त वर्ष में रिकॉर्ड 1,359 करोड़ रुपये पर पहुंचा

यूपीएसआईडीए का राजस्व पिछले वित्त वर्ष में रिकॉर्ड 1,359 करोड़ रुपये पर पहुंचा

:   Modified Date:  May 5, 2024 / 05:21 PM IST, Published Date : May 5, 2024/5:21 pm IST

नोएडा, पांच मई (भाषा) उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीएसआईडीए) की परिचालन आय पिछले वित्त वर्ष में रिकॉर्ड 1,359 करोड़ रुपये रही है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रदेश की इस सरकारी इकाई का यह सर्वोच्च आंकड़ा है।

सरकारी बयान के अनुसार, “यह आंकड़ा वित्त वर्ष 2018-19 के राजस्व की तुलना में दोगुना है, जो राज्य में औद्योगिक विकास की दिशा में एक मजबूत प्रक्षेपवक्र का संकेत देता है।”

यूपीएसआईडीए का मुख्यालय कानपुर में है। बयान के अनुसार, यूपीएसआईडीए ने उत्तर प्रदेश को एक औद्योगिक क्षेत्र का केंद्र बनाने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दृष्टिकोण को साकार करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है।

बयान के अनुसार, इसके अलावा निवेशकों को आकर्षित करने के लिए औद्योगिक क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने पर यूपीएसआईडीए के रणनीतिक जोर से बुनियादी ढांचे के विकास व्यय में चार गुना वृद्धि हुई। यह आवंटन वित्त वर्ष 2017-18 में 104 करोड़ रुपये से बढ़कर वित्त वर्ष 2023-24 में 415 करोड़ रुपये हो गया।

यूपीएसआईडीए के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मयूर माहेश्वरी ने कहा कि प्राधिकरण उत्तर प्रदेश के औद्योगिक परिदृश्य के विस्तार के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा, “यूपीएसआईडीए भूमि आवंटन के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है। इससे भूमि आवंटन में वृद्धि हुई है। 2023-24 में 693 भूखंड आवंटित किए गए हैं। इस पहल से जहां एक ओर निवेशकों को लाभ हुआ है, वहीं दूसरी ओर प्राधिकरण की वित्तीय स्थिति भी मजबूत हुई है।”

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इसके अलावा यूपीएसआईडीए ई-नीलामी और निवेश मित्र के माध्यम से पारदर्शी रूप से भूमि आवंटन करके निवेशकों का विश्वास हासिल करने में सफल रहा है। इससे पिछले तीन साल में निवेशकों को 1,600 से ज्यादा प्लाट आवंटित किए जा चुके हैं। इससे उत्तर प्रदेश को देश का औद्योगिक विकास का इंजन बनाने में मदद मिली है।

भाषा अनुराग पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers