CG Budget: 50 रेलवे ओवरब्रिज, तेलीबांधा फ्लाई ओवर निर्माण, शारदा चौक से तात्यापारा तक सड़क चौड़ीकरण का बजट में प्रावधान |

CG Budget: 50 रेलवे ओवरब्रिज, तेलीबांधा फ्लाई ओवर निर्माण, शारदा चौक से तात्यापारा तक सड़क चौड़ीकरण का बजट में प्रावधान

CG Budget: राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र, भोजन सहाय योजना की राशि को बढ़ाकर 700 से 1200 और अनु.जाति अनु.जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की गई है।

Edited By :   Modified Date:  March 6, 2023 / 02:11 PM IST, Published Date : March 6, 2023/2:09 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज छत्तीसगढ़ विधानसभा में अपने कार्यकाल का आखिरी बजट पेश कर दिया है। बजट में हर वर्ग को साधने की कोशिश की गई है। बजट में बेरोजगार, किसान, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, ग्राम पटेल, गौठान समिति, होम गार्ड के मानदेय में बढ़ोत्तरी की है। किसानों के लिए किसान न्याय योजना का विस्तार करने का ऐलान किया गया है।

बजट में मुख्यमंत्री धरोहर दर्शन योजना शुरू की जायगी, योजना अंतर्गत विद्यार्थियों को राज्य संरक्षित धरोहरों का दर्शन कराया जाएगा। 50 रेलवे ओवरब्रिज निर्माण के लिए प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना के तहत पहुँचमार्ग निर्माण के लिए 150 करोड़ का प्रावधान, ग्रामीण मार्गों के निर्माण (नाबार्ड से) में 150 करोड़ का प्रावधान
खारुन नदी पर रिवर फ्रंट के लिए 10 करोड़ का प्रावधान। तेलीबांधा फ्लाई ओवर निर्माण के लिए राशि का प्रावधान। राम वन गमन पथ के लिए 2 करोड़ का प्रावधान। रायपुर के शारदा चौक से तात्यापारा तक सड़क चौड़ीकरण के लिए 10 करोड़ का प्रावधान।

बजट में प्राथमिक एवं उच्चतर शिक्षा के विकास के लिए 400 करोड़ का प्रवधान किया गया है। राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र, भोजन सहाय योजना की राशि को बढ़ाकर 700 से 1200 और अनु.जाति अनु.जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की गई है।

जनसंपर्क विभाग पत्रकार गृह निर्माण अनुदान योजना की शुरुआत की जाएगी, इसके लिए 50 लाख का प्रावधान किया गया है। बैकुंठपुर में नवीन हवाई पट्टी, कोरबा में व्यावसायिक पट्टी निर्माण का प्रावधान है। 97 नवीन न्यायालयों की स्थापना, 23 करोड़ 25 लाख का प्रावधान है।

प्रदेश के चयनित अंग्रेजी महाविद्यालयों महासमुन्द, कोरबा, बिलासपुर, रायगढ़ में 4 महाविद्यालय भवन निर्माण का प्रावधान। 23 नवीन महाविद्यालयों की स्थापना का प्रावधान। राज्य रिसर्च फैलोशिप योजना प्रारंभ की जाएगी। सिरपुर विकास प्राधिकरण के लिए 5 करोड़ का प्रावधान। नवा रायपुर एयरपोर्ट के पास, एयरोसिटी के लिए 2 करोड़ का प्रावधान। 36 शासकीय ITI संस्थानों के लिए 100 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

खेल के क्षेत्र में नारायणपुर में मलखम्ब अकादमी, रायपुर में विश्वस्तरीय बैडमिंटन अकादमी, कुनकुरी में एडवेंचर स्पोर्ट सेंटर की घोषणा और छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक के लिए 25 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

सीएम ने आज बजट में कहा कि शिक्षित बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने की नई योजना शुरू की जाएगी, 25 सौ रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता दो वर्ष तक दिया जाएगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में की बढ़ोतरी करते हुए 10 हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। मध्यान भोजन के अंतर्गत रसोइयों के मानदेय में की गई वृद्धि मध्यान भोजन के रसोईया का 1800, ग्राम पटेल को दिए जा रहे 2 हजार रुपये को 3 हजार करने की घोषणा की गई है।

राज्य के पर्व त्योहार, आपत्ति विपत्ति में सहयोग करने वाले होम गार्ड के मानदेय में वृद्धि की गई है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह की सहायता राशि को 25 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रूपए किया गया है। सीएम ने अपने बजट में बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रति महीने 10 हजार सहायिकाओं को प्रति महीने 5000 हजार रुपए दिए जाएंगे।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बतौर वित्त मंत्री के रूप में आज सोमवार को अपना पांचवा और आखिरी बजट पेश कर रहे हैं। सदन को संबोधित करते हुए सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि प्रदेश की जनता को हमसे अपार अपेक्षाएं हैं। ये कहते हुए मुझे गर्व हो रहा है कि हम जनता की उम्मीदों पर खरे उतरें हैं।

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि प्रदेश में 101 नए स्वामी आत्मानंद स्कूल खोले जाएंगे। वहीं, सीएम बघेल ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और स​हायिकाओं के मानदेय में बढ़ोतरी करने का भी ऐलान किया है। साथ ही बेरोजगार युवाओं को 2500 रुपए प्रति माह बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया है।

101 नवीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाएंगे, नवा़ रायपुर से दुर्ग तक लाइट मेट्रो । मनेन्द्रगढ़, जांजगीर-चांपा और कबीरधाम में नवीन मेडिकल कॉलेज का ऐलान किया गया है।

उद्यानिकी प्रयोगों के प्रदर्शन के लिए नवा रायपुर में सेंटर ऑफ एक्सलेंस की होगी स्थापना । 5 नए जिलों में उप-संचालक कृषि कार्यालय की स्थापना गई है। शासकीय बीज प्रसंस्करण केंद्र हेतु प्रावधान किया गया है, पशु चिकित्सा दतरेंगा रायपुर में राज्य पशु चिकित्सा के लिए प्रावधान किया गया है। राजनांदगांव, रायगढ़ में नए उर्वरक प्रयोगशाला खुलेंगे, रायपुर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस खोले जाएंगे। रीपा की शहरी क्षेत्र में भी स्थापना करने का ऐलान किया गया है।

cg budget 2022-23,
cg budget 2022-23 in hindi pdf,
cg budget 2023-24 date,
cg budget,
cg budget 2022-23 date,
cg budget 2023-24,
cg budget 2022-23 pdf,
cg budget allocation report,
cg budget 2021-22 in hindi pdf,
cg budget 2022,