Chhattisgarhiya Olympics will be organized from today at division level

Chhattisgarhiya Olympics 2023 : छत्तीसगढ़िया ओलंपिक आज से संभाग स्तर पर, 16 पारम्परिक खेलों का होगा आयोजन

Chhattisgarhiya Olympics 2023 : छत्तीसगढ़िया ओलंपिक प्रतियोगिता अब आज से संभाग स्तर में प्रवेश करने जा रही है।

Edited By :   Modified Date:  September 10, 2023 / 06:37 AM IST, Published Date : September 10, 2023/6:33 am IST

सुप्रिया पांडेय की रिपोर्ट…

रायपुर : Chhattisgarhiya Olympics 2023 : छत्तीसगढ़ में पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए चल रही छत्तीसगढ़िया ओलंपिक प्रतियोगिता अब आज से संभाग स्तर में प्रवेश करने जा रही है। संभाग स्तर में यह प्रतियोगिता 20 सितंबर तक चलेगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल एवं खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल के मार्गदर्शन में चल रही छत्तीसगढ़िया ओलंपिक को इस वर्ष भी अभूतपूर्व लोकप्रियता मिल रही है।

यह भी पढ़ें :  Outsourced Workers Strike : जनता और सरकार की बढ़ेगी मुश्किलें, आज से हड़ताल पर जाएंगे प्रदेश भर के 1 लाख से ज्यादा आउटसोर्स कर्मचारी 

बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं बूढ़े, बच्चें और महिलाएं

Chhattisgarhiya Olympics 2023 : छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में युवाओं के साथ ही बूढ़े, बच्चें एवं महिलाएं भी इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में लंबी कूद, 100 मीटर दौड़ एवं कुश्ती के खेल में 18 से 40 वर्ष की आयु वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को उत्कृष्ट खिलाड़ी घोषित करने की घोषणा की है। यह प्रावधान इसी सत्र से लागू होगा। संभाग स्तरीय प्रतियोगिता के समापन के पश्चात अंतिम चरण में राज्य स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन राजधानी रायपुर में 25 सितंबर से 27 सितंबर तक होगा।

यह भी पढ़ें : Objectionable Remarks About Ex-President: पूर्व राष्ट्रपति के बारे में आपत्तिजनक टिप्‍पणी करने का मामला, इस मंदिर के महंत पर मामला दर्ज

आयोजित की जाती है 16 पारम्परिक खेल प्रतियोगिताएं

Chhattisgarhiya Olympics 2023 : गौरतलब है कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में राज्य के 16 पारम्परिक खेल प्रतियोगिताएं दलीय व एकल श्रेणी में आयोजित की जा रही है। दलीय श्रेणी में गिल्ली डंडा, पिट्टूल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी और बांटी (कंचा) जैसी खेल विधाएं शामिल की गई हैं। वहीं एकल श्रेणी की खेल विधा में बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़, लम्बी कूद, रस्सी कूद एवं कुश्ती शामिल हैं।

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें