मध्य प्रदेश, ओडिशा सरकार गांजे की तस्करी के खिलाफ कार्रवाई करें: बघेल |

मध्य प्रदेश, ओडिशा सरकार गांजे की तस्करी के खिलाफ कार्रवाई करें: बघेल

मध्य प्रदेश, ओडिशा सरकार गांजे की तस्करी के खिलाफ कार्रवाई करें: बघेल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : October 17, 2021/12:37 am IST

रायपुर, 16 अक्टूबर (भाषा) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को कहा कि पड़ोसी राज्यों मध्य प्रदेश और ओडिशा की सरकारों को अपने राज्यों में गांजा की तस्करी को रोकने के लिए उचित कार्रवाई करनी चाहिए।

छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के पत्थलगांव में शुक्रवार को कथित तौर पर तस्करी के लिए गांजा ले जा रही एक कार ने भीड़ को रौंद दिया था। इस घटना में एक युवक की मौत हो गई थी और 17 अन्य घायल हो गए थे।

मुख्यमंत्री बघेल ने नई दिल्ली से वापसी के दौरान संवाददाताओं से कहा कि दोनों राज्यों को गांजा तस्करी को रोकने के लिए उचित कार्रवाई करनी चाहिए।

यह पूछे जाने पर कि राज्य के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने जशपुर की घटना के संबंध में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्य मध्य प्रदेश से मुआवजे की मांग की है, क्योंकि वाहन और आरोपी मध्य प्रदेश के हैं, बघेल ने कहा, ‘‘जो गाड़ी है वह मध्य प्रदेश की है, गांजा तस्कर मध्य प्रदेश के हैं। वह ओडिशा से आ रहे थे और मध्य प्रदेश जा रहे थे। अक्सर यह देखा गया है महासमुंद जिले में हो, बस्तर में हो या रायगढ़ में हो, लगातार गांजा तस्कर ओडिशा से आ रहे हैं। ओडिशा सरकार को इस मामले में सख्ती बरतनी चाहिए कि इतना गांजा कहां से आ रहा है।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरी बात यह है कि इसमें मध्य प्रदेश के गांजा तस्कर शामिल हैं। उन्होंने कहा कि क्या इस तरह के और भी लोग वहां हैं, जो इस रैकेट में काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार को भी इस संबंध में संज्ञान लेना चाहिए।

घटना को लेकर राज्य के मुख्य विपक्षी दल भाजपा के आंदोलन को लेकर बघेल ने कहा कि उन्हें यह मध्य प्रदेश सरकार के खिलाफ करना चाहिए क्योंकि गांजा तस्कर वहां के हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘जहां तक जशपुर जिले में हुई घटना की बात है तो यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। इसकी जितनी भी निंदा की जाए कम है। मृतक परिवार के प्रति हमारी पूरी सहानुभूति है। सरकार की ओर से की जाने वाली कार्रवाई तत्काल की गई। जो आरोपी हैं वह पकड़े गए हैं। थानेदार को वहां से हटा दिया गया है। सहायक उप निरीक्षक को निलंबित कर दिया गया है। जांच जारी है, जो तथ्य आएंगे सामने आयेंगे, उसके बाद और कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि वह कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में शामिल होने दिल्ली गए थे।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के पत्थलगांव में शुक्रवार को एक तेज रफ्तार कार ने दुर्गा प्रतिमा विसर्जन करने जा रहे लोगों को कुचल दिया था। इस घटना में एक युवक की मौत हो गई थी और 17 अन्य घायल हो गए थे। घायलों में से चार की हालत गंभीर है।

राज्य सरकार ने इस घटना में मृत युवक के परिजनों को 50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि देने की घोषणा की है।

भाषा संजीव संजीव देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers