बीजापुर में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में 14 लाख रुपये के इनाम वाले छह नक्सली मारे गए |

बीजापुर में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में 14 लाख रुपये के इनाम वाले छह नक्सली मारे गए

बीजापुर में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में 14 लाख रुपये के इनाम वाले छह नक्सली मारे गए

:   Modified Date:  March 27, 2024 / 08:08 PM IST, Published Date : March 27, 2024/8:08 pm IST

बीजापुर, 27 मार्च (भाषा) छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में दो महिला नक्सलियों समेत छह नक्सलियों को मार गिराया है। पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षाबलों ने इस घटना में माओवादियों के प्लाटून नंबर 10 के डिप्टी कमांडर पुनेम नागेश भी मार गिराया है। नागेश के खिलाफ सुरक्षा बलों पर कई घातक हमलों में शामिल होने का आरोप है।

बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी ने बताया कि बासागुड़ा पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत चिपुरभट्टी गांव के करीब तालपेरू नदी के किनारे जंगलों में हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने दो महिला नक्सली समेत छह नक्सलियों को मार गिराया है।

सुंदरराज ने बताया कि अभियान में जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और इसकी विशिष्ट इकाई कोबरा (कमांडो बटालियन फॉर रेजोल्यूट एक्शन) के जवान शामिल थे।

उन्होंने बताया कि दल आज सुबह आठ बजे जब क्षेत्र के चिपुरभट्टी गांव के करीब तालपेरू नदी के किनारे पहुंचा तब नक्सलियों के प्लाटून नंबर 10 के नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। इसके बाद सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि लगभग एक घंटे तक गोलीबारी होने के बाद जब सुरक्षाबलों ने घटनास्थल की तलाशी ली तब वहां से दो महिला नक्सलियों समेत छह नक्सलियों के शव तथा भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक बरामद किए गए।

उन्होंने बताया कि माओवादियों के प्लाटून नंबर नौ एवं 10 के नक्सली सोमवार को होली उत्सव के दौरान बासागुड़ा के पास तीन नागरिकों की हत्या में शामिल थे।

पुलिस महानिरीक्षक ने बताया कि सुरक्षाबलों ने घटनास्थल से माओवादियों के शवों के साथ ही एक कार्बाइन गन, फैक्ट्री निर्मित नौ एमएम पिस्टल, एक देशी नौ एमएम पिस्टल, एक 12 बोर बंदूक, एक भरमार बंदूक, सेल्फ लोडिंग राइफल के 10 जिंदा कारतूस, दो टिफिन बम, जिलेटिन की छड़ें, कार्डेक्स वायर, बिजली के तार, माओवादियों के बैग, दवाइयां और दैनिक उपयोग का सामान बरामद किया गया।

सुंदरराज ने बताया, ”इस घटना के साथ, पिछले साल दिसंबर से बस्तर क्षेत्र में अलग-अलग मुठभेड़ों में अब तक 37 नक्सली मारे गए हैं।”

बीजापुर के पुलिस अधीक्षक जितेंद्र कुमार यादव ने बताया कि मारे गए नक्सलियों की पहचान पुनेम नागेश, उसकी पत्नी वेट्टी सोनी (30), आयतु पुनेम (28), सुक्का ओयम (40), नुप्पो मोका (30) और कोवासी गंगी (27) के रूप में की गई है।

कुमार ने बताया कि नागेश माओवादियों के पीएलजीए प्लाटून नंबर 10 के डिप्टी कमांडर के रूप में सक्रिय था। पुनेम नागेश और उनकी पत्नी सोनी एक ही समूह के सदस्य थे और उनके सिर पर क्रमश: पांच लाख रुपये और दो लाख रुपये का इनाम था।

उन्होंने बताया कि गंगी माओवादियों की एरिया कमेटी की सदस्य थी और उसके सिर पर पांच लाख रुपये का इनाम था।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि ओयम को स्मॉल एक्शन टीम कमांडर और मोका को मिलिशिया सेक्शन कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया था।

उन्होंने बताया कि पुनेम आयतु पीएलजीए प्लाटून नंबर के सदस्य के रूप में सक्रिय था तथा उसके सिर पर दो लाख रुपये का इनाम भी था।

यादव ने बताया कि मारे गए नक्सली तीन अप्रैल, 2021 को टेकलगुड़ियाम (बीजापुर में) सहित कई नक्सली घटनाओं में शामिल थे। टेलकमगुड़ियाम घटना में 22 जवान मारे गए थे और 35 से अधिक अन्य घायल हो गए थे।

उन्होंने बताया कि मुठभेड़ में कई अन्य नक्सलियों के घायल होने की खबर है और इलाके में तलाशी अभियान अभी भी जारी है।

नक्सली गर्मियों के दौरान मार्च और जून के बीच टैक्टिकल काउंटर ऑफेंसिव कैंपेन (टीसीओसी) चलाते हैं और अपनी आक्रामक गतिविधियां तेज कर देते हैं। टीसीओसी के दौरान बस्तर क्षेत्र में सुरक्षा बलों पर बड़ी संख्या में हमले हुए हैं।

पुलिस के मुताबिक बुधवार की मुठभेड़ में नक्सलियों को भारी नुकसान हुआ है। इस घटना में उनके प्रमुख सदस्य मारे गए हैं।

राज्य में तीन चरणों में होने वाले आम चुनाव के पहले चरण में बस्तर लोकसभा क्षेत्र में 19 अप्रैल को मतदान होगा।

भाषा सं सजीव रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers