बैंकों के खुलने और बंद होने का समय बदला, बैंकिंग कार्य में भी किए गए हैं बदलाव.. जानिए | Changes in opening and closing times of banks, changes have also been made in banking operations

बैंकों के खुलने और बंद होने का समय बदला, बैंकिंग कार्य में भी किए गए हैं बदलाव.. जानिए

बैंकों के खुलने और बंद होने का समय बदला, बैंकिंग कार्य में भी किए गए हैं बदलाव.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : February 6, 2020/11:24 am IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में बैंकों के खुलने के समय में बदलाव किया गया है। ये बदलाव सागर जिले और राजस्‍थान के बाड़ी में सरकारी बैंकों में किया गया है। सागर में सरकारी बैंकों में सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक बैंकिंग कार्य होंगे। पहले बैंक में दोपहर बाद 2 बजे तक ही कैश जमा होता था। अब ग्राहक शाम 5 बजे तक कैश जमा कर सकते हैं या निकाल सकते हैं। बैंकों के बंद होने का समय शाम 6 बजे किया गया है। यह आदेश स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी ने लिया है।

पढ़ें- मॉब लिंचिंग: कांग्रेस नेता शोभा ओझा ने बीजेपी को घेरा, बोलीं- असली चेहरा उजागर हुआ है…

बैंकों में कमर्शियल एक्टिविटी का समय सुबह 11:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक रखा गया है। कुछ बैंकों में इसे सुबह 11:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक कर दिया गया है। वहीं अन्य इलाकों में सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक बैंकिंग कामकाज हो रहा है।

पढ़ें- राज्य प्रशासनिक सेवा के 8 अफसरों को IPS अवार्ड, देखिए सूची

नई टाइमिंग 1 जनवरी 2020 से लागू होनी थी, लेकिन पब्लिक सेक्टर बैंक और ग्रामीण बैंकों में टाइम को लेकर तालमेल नहीं बन पा रहा था। अब इस पर सहमति बन गई है।

पढ़ें- Coronavirus के संदिग्ध मरीज को जांच रिपोर्ट आने से पहले किया डिस्चा…

राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति भोपाल के सर्कुलर के बाद सागर में सभी बैंक ब्रांचों में बैंकिंग कामकाज का समय सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक तय किया गया है। राजस्‍थान के बाड़ी में भी 1 जनवरी से सभी पीएसबी और दूसरे बैंक सुबह 10 बजे से खुल रहे हैं और शाम 5 बजे बंद होते हैं।

पढ़ें- मॉब लिंचिंग: बीजेपी समर्थित सरपंच को पुलिस ने हिरासत में लिया, गरमा…

वित्त मंत्रालय ने बैंकों के कामकाज के समय को एकजैसा करने का निर्देश दिया था। एक ही इलाके में बैंकों के कामकाज का टाइम अलग था। महाराष्‍ट्र में अब रिहायशी इलाके में बैंक सुबह 09:00 बजे खुल रहे हैं और शाम 4:00 बजे बंद होते हैं। वहीं कुछ बैंक सुबह 09:00 बजे से 3:00 बजे तक काम कर रहे हैं।