उत्तराखंड में धूमधाम से मनाया गया 74 वां गणतंत्र दिवस |

उत्तराखंड में धूमधाम से मनाया गया 74 वां गणतंत्र दिवस

उत्तराखंड में धूमधाम से मनाया गया 74 वां गणतंत्र दिवस

:   Modified Date:  January 26, 2023 / 05:54 PM IST, Published Date : January 26, 2023/5:54 pm IST

देहरादून, 26 जनवरी (भाषा) उत्तराखंड में बृहस्पतिवार को 74 वां गणतंत्र दिवस धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया ​जहां परेड ग्राउंड में हुए मुख्य समारोह में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने तिरंगा फहराया तथा परेड की सलामी ली।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में हुए कार्यक्रम में पुलिस एवं अर्धसैनिक बलों के जवानों तथा एनसीसी की टुकड़ियों ने शानदार परेड किया। इस मौके पर राज्य के लोक कलाकारों व विभिन्न स्कूली बच्चों ने भी सांस्कृतिक लोक नृत्यों का मनोहारी प्रदर्शन किया।

इस दौरान राज्य के विभिन्न विभागों ने अपनी नीतियों और योजनाओं पर आधारित झांकियां भी निकालीं। गणतंत्र दिवस के अवसर पर राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड पुलिस के ‘विजन डॉक्यूमेंट’ का अनावरण किया तथा उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 17 पुलिस अधिकारियों एवं कर्मियों को उनकी सराहनीय सेवाओं के लिए सम्मानित किया।

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने पिछले माह 30 दिसंबर को रूड़की के निकट सड़क हादसे में घायल क्रिकेटर ऋषभ पंत की सहायता एवं राहत व बचाव कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हरियाणा रोडवेज के चालक सुशील कुमार, परिचालक परमजीत नयन व उत्तम चीनी मिल में कार्य करने वाले दो कर्मचारियों निशु और रजत को सम्मानित भी किया।

सम्मान के तहत सभी चारों व्यक्तियों को मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप एक-एक लाख रुपये नकद, प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिह्न स्वरूप ब्रहमकमल की अनुकृति प्रदान की गयी।

इससे पहले, राज्यपाल ने राजभवन में ध्वजारोहण किया तथा देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले आजादी के महानायकों व संविधान निर्माताओं को भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी।

धामी ने मुख्यमंत्री आवास पर तथा भाजपा राज्य मुख्यालय में प्रदेश पार्टी अध्यक्ष महेंद्र भटट के साथ ​राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

ध्वजारोहण करने के बाद मुख्यमंत्री ने इस दिन को बहुत शुभ बताया और कहा कि आज गणतंत्र दिवस और वसंत पंचमी दोनों हैं। उन्होंने प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए उनसे संविधान पर आस्था रखते हुए सार्वजनिक और व्यक्तिगत जीवन में मिले सभी दायित्वों का पूरी जिम्मेदारी से निर्वाह करने तथा ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संकल्पना को साकार करने में योगदान देने को कहा।

भाषा दीप्ति दीप्ति दीप्ति संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers