7th pay commission pay matrix: Govt Will Not Pay 18 Month DA

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की उम्मीदों पर सरकार ने फेर दिया पानी, वित्त मंत्री बोले- नहीं मिलेगा बकाया DA

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की उम्मीदों पर सरकार ने फेर दिया पानी! 7th pay commission pay matrix

Edited By :   Modified Date:  March 14, 2023 / 10:49 AM IST, Published Date : March 14, 2023/10:49 am IST

नई दिल्ली: 7th pay commission pay matrix लंबे समय से डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार ने जोर का झटका दिया है। दरअसल सरकार ने बकाया डीए के भुगतान से इंकार कर दिया है। मोदी सरकार के मंत्री ने इस बात की जानकारी सदन में दिया है। बता दें कि इससे देश के लाखों सरकारी कर्मचारियों को नुकसान का सामना करना पड़ेगा।

Read More: 10 कबाड़ के गोदामों में लगी भीषण आग, पूरे इलाके में मची अफरातफरी 

7th pay commission pay matrix दरअसल वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी (Pankaj Chaudhary) ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक प्रश्न के जवाब में साफ शब्दों में बकाया डीए देने से इनकार कर दिया। उन्होंने ये भी साफ कर दिया कि भविष्य में भी इन 18 महीनों का केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की तीन किस्तों का बकाया दिए जाने की सरकार की कोई योजना नहीं है।

Read More: Lokendra Singh Kalvi Passes Away: करणी सेना के शीर्ष संस्थापक लोकेंद्र सिंह कालवी का हार्ट अटैक से निधन, लंबे समय से थे बीमार

क्यों नहीं दिया जाएगा बकाया DA?

वित्त राज्यमंत्री ने इस पूरे मामले में सरकार की ओर से सफाई देते हुए कहा कि जनवरी 2020, जुलाई 2020 और एक जनवरी 2021 को जारी महंगाई भत्ते को नहीं देने का फैसला कोरोना महामारी से पैदा हुए आर्थिक नुकसान के कारण लिया गया है। इस फैसले के सरकार ने 34,402.32 करोड़ रुपए की धनराशि सरकारी खजाने में बचाई है। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान जो मुकसान हुआ है सरकार के बकाया DA न देने के फैसले से वित्तीय नुक़सान को कम करने में बड़ी मदद मिली है।

Read More: आज भिंड जिले के दौरे पर रहेंगे राज्यपाल मंगू भाई पटेल, विभिन्न कार्यक्रमों में होंगे शामिल 

पंकज चौधरी के मुताबिक, महामारी काल में सरकार को कल्याणकारी योजनाओं के लिए काफी धन का प्रावधान करना पड़ा था। इसका असर 2020-21 और उसके बाद भी देखा गया है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों के बकाए महंगाई भत्ते का एरियर 2020-21 के लिए है जिसे देना उचित नहीं समझा गया। अभी भी सरकार का वित्तीय घाटा एफआरबीएम एक्ट (FRBM Act) के तहत तय किए गए लेवल से दोगुना है।

Read More: फिर कोहराम मचाएगा संक्रमण? रोजाना 600 से अधिक मरीज पहुंच रहे अस्पताल, 12000 से अधिक केस आए सामने

दिया जोर का झटका

केंद्रीय कर्मचारियों (Government Employees) का जनवरी 2020 से जून 2021 तक का DA पेंडिंग है। सरकार ने देश में कोविड-19 (Covid-19) महामारी के दौरान कर्मचारियों के डीए को होल्ड कर दिया था। जब कोरोना महामारी के दौरान लगी तमाम पाबंदियों को हटा दिया गया, तो कर्मचारी अपने बकाया डीए की राशि वापस मिलने की उम्मीद जागी थी। कर्मचारी लंबे समय से अपने बकाया डीए (Due DA) राशि का इंतजार कर रहे हैं और सरकार से इस पर जल्द फैसला लेने की मांग कर रहे थे। अब वित्त मंत्री की दो टूक ने डीए एरियर को लेकर सरकार का रुख साफ कर दिया है और केंद्रीय कर्मचारियों की उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।

Read More: पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर, अब ज्यादा पेंशन की योजना के लिए इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

सितंबर 2022 में मिला था DA Hike

महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है. सरकार इसे सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनभोगियों को भी देती है। हर छह महीने पर केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बदलाव किया जाता है। बीते साल सितंबर 2022 में मोदी सरकार ने कर्मचारियों को 4% DA Hike दिया था। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो गया था। DA Hike के बाद संभावना जताई जा रही थी कि कोरोना काल में रोके गए बकाया डीए के भुगतान पर भी सरकार जल्द सहमत होगी और उनके खाते में एकमुश्त बड़ी रकम आएगी। बकाया डीए देने से इनकार करने के सरकार के फैसले से केंद्र के 50 लाख कर्मचारियों (Employees) और 65 लाख पेंशनर्स (Pensioners) को झटका लगा है।

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक