Saving Account Charges: ICICI बैंक के बाद अब इन दो बड़े बैंकों ने सेविंग अकाउंट के सर्विस चार्ज में किया बड़ा बदलाव, अब देनी होगी इतनी फीस |Saving Account Charges

Saving Account Charges: ICICI बैंक के बाद अब इन दो बड़े बैंकों ने सेविंग अकाउंट के सर्विस चार्ज में किया बड़ा बदलाव, अब देनी होगी इतनी फीस

Saving Account Charges: ICICI बैंक के बाद अब इन दो बड़े बैंकों ने सेविंग अकाउंट के सर्विस चार्ज में किया बड़ा बदलाव, अब देनी होगी इतनी फीस

Edited By :   Modified Date:  April 23, 2024 / 04:14 PM IST, Published Date : April 23, 2024/4:14 pm IST

Saving Account Charges: ICICI बैंक के बाद अब Axis बैंक और Yes बैंक ने अपने सेविंग अकाउंट के सर्विस चार्ज में बदलाव करने का फैसला किया है। इसमें से कुछ चार्ज 1 अप्रैल 2024 से लागू हुए हैं. वहीं कुछ चार्ज 1 मई 2024 से लागू होंगे।

Read more:  PM Modi Jetha Speech:’राम मंदिर की उम्मीद को पूरा करने का काम भाजपा ने किया है’, जेठा में गरजे पीएम मोदी 

Axis बैंक ने किया यो बदलाव

एक्सिस बैंक ने सेविंग और सैलरी खातों के चार्ज में महत्वपूर्ण बदलाव किया है। जानकारी दे दें कि यह बदलाव 1 अप्रैल 2024 से प्रभावी है। अब प्रॉरिटी सेविंग खातों में ग्राहकों को महीने के आधार पर 2 लाख रुपये एवरेज बैलेंस बनाए रखना होगा। सूचना के मुताबिक बैंक ने प्राइम, लिबर्टी, प्रेस्टेज, और प्रॉरिटी सेविंग खातों में थर्ड पार्टी ट्रांजैक्शन के लिए फ्री लिमिट भी अब तय कर दी है, जिससे ग्राहकों को 25,000 रुपये तक के ट्रांजैक्शन की फ्री सुविधा मिलेगी। लेकिन इसके बाद, प्रति ट्रांजैक्शन 10 रुपये का चार्ज लिया जाएगा। इसके अलावा सैलरी खाते में नियमों के बदलाव के बाद अगर अब इस अकाउंट में दो महीने तक लगातार सैलरी नहीं आती है तो ऐसी स्थिति में आपको हर महीने 100 रुपये के हिसाब पेनाल्टी देना होगी। इसके अलावा एवरेज बैलेंस न मेंटेन न करने की स्थिति में भी आपको पेनाल्टी देना पड़ेगी।

Yes बैंक ने सेविंग खाते के सर्विस चार्ज में किया ये बदलाव

प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक भी 1 मई से सेविंग्स अकाउंट की कई सर्विसेज में बदलाव करने जा रहा है। बैंक अपनी मिनिमम एवरेज बैलेंस (AMB) को रिवाइज कर रहा है। सेविंग्स अकाउंट प्रो मैक्स के लिए 50,000 रुपये के AMB की जरूरत होगी, जबकि अधिकतम चार्ज 1,000 रुपये तक तय किया गया है। वहीं, सेविंग्स अकाउंट प्रो प्लस, यस एसेंस सेविंग्स अकाउंट, और यस रेस्पेक्ट सेविंग्स अकाउंट के लिए 25,000 रुपये के AMB की जरूरत होगी, जहां अधिकतम चार्ज 750 रुपये होगा।

Read more: Reliance Jio: दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर बना रिलायंस जियो, डेटा खपत में चाइना मोबाइल को पछाड़ा 

इसके अलावा यस बैंक अलग-अलग डेबिट कार्ड पर ग्राहकों से 149 रुपये से लेकर 599 रुपये तक फीस वसूल रहा है। वहीं, अब ग्राहकों को पहले पांच ट्रांजैक्शन पर किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। इसके बाद हर के हर फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर आपको 21 रुपये और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 10 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन शुल्क देना होगा।

ICICI Bank ने किये ये बदलाव

ICICI Bank ने डेबिट कार्ड की एनुअल फीस में बदलाव किया है. 1 तारीख से शहरी क्षेत्र के ग्राहकों को 200 रुपये ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहकों को 99 रुपये सालाना फीस देनी होगी. इसके अलावा ग्राहक अगर 25 चेक से ज्यादा चेक जारी करता है तो उसको 4 रुपये प्रति चेक के हिसाब से चार्ज देना होगा. DD या PO कैंसिल होने या डुप्लीकेट रिवैलिडेट होने पर 100 रुपये देने होंगे. IMPS ट्रांजेक्शन की बात करें तो 1000 रुपये की राशि पर आपको 2.50 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन चार्ज देना होगा. ECS/NACH डेबिट कार्ड रिटर्न पर ग्राहकों को वित्तीय कारणों पर 500 का शुल्क देना होगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें- https://www.facebook.com/IBC24News

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp