अंडमान निकोबार कमान ने अत्याधुनिक हल्के हेलीकाप्टर एमके-3 को शामिल किया |

अंडमान निकोबार कमान ने अत्याधुनिक हल्के हेलीकाप्टर एमके-3 को शामिल किया

अंडमान निकोबार कमान ने अत्याधुनिक हल्के हेलीकाप्टर एमके-3 को शामिल किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : January 28, 2022/8:08 pm IST

नयी दिल्ली, 28 जनवरी (भाषा) अंडमान निकोबार कमान ने स्वदेश विकसित अत्याधुनिक हल्के हेलीकॉप्टर एमके-3 को पोर्ट ब्लेयर स्थित भारतीय नौसेना के उत्क्रोश अड्डे पर सेवा में शामिल किया। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में यह बताया।

बयान में कहा गया है, ‘‘हेलीकॉप्टर को शामिल किया जाना पिछले दो दशकों में अंडमान निकोबार कमान के भारत के संयुक्त थियेटर कमान के तौर पर इसकी ताकत में वृद्धि जारी रहने को प्रदर्शित करता है।’’

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि एमके-3 हेलीकॉप्टर का निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने किया है। इसमें कहा गया है कि यह आत्मनिर्भर भारत की दिशा में सरकार के जोर देने की तर्ज पर सैन्य विमान के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की ओर एक बड़े कदम को प्रदशित करता है।

बयान में कहा गया है, ‘‘आज की तारीख तक, इस श्रेणी के 300 से अधिक विमानों की एचएएल ने आपूर्ति की है और सशस्त्र बल उनका उपयोग कर रहे हैं।’’

बयान में कहा गया है कि अपने स्वरूपों में, एमके-3, समुद्री भूमिका वाला प्रारूप है जो अत्याधुनिक सेंसर और हथियारों से लैस है।

इसमें कहा गया है कि इस विमान के पास विविध भूमिका निभाने की क्षमताएं हैं, जिनमें समुद्री निगरानी, विशेष बलों को सहयोग, मेडिकल सहायता पहुंचाने के अलावा तलाश एवं बचाव अभियान शामिल हैं।

भाषा

सुभाष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)