अरुणाचल प्रदेश: बचाए गए भालू के बच्चे को सीबीआरसी को सौंपा गया |

अरुणाचल प्रदेश: बचाए गए भालू के बच्चे को सीबीआरसी को सौंपा गया

अरुणाचल प्रदेश: बचाए गए भालू के बच्चे को सीबीआरसी को सौंपा गया

:   Modified Date:  May 3, 2024 / 01:31 PM IST, Published Date : May 3, 2024/1:31 pm IST

ईटानगर, तीन मई (भाषा) अरुणाचल प्रदेश के पापुम पारे जिले में संदिग्ध शिकारियों द्वारा एशियाई काले भालू शिकार किए जाने के बाद वन विभाग के कर्मचारियों ने उसके एक माह के बच्चे को सुरक्षित बचा लिया।

‘वाइल्ड लाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया’ (डब्ल्यूटीआई) के एक अधिकारी ने बताया कि भालू के बच्चे को वन विभाग के कमर्चारियों ने पापुम पारे जिले के सगली क्षेत्र से बचाया और उसे राज्य के पक्के केसांग जिले के सिजोसा में पक्के बाघ अभ्यारण स्थित भालू पुनर्वास एवं संरक्षण केंद्र (सीबीआरसी) में पहुंचा दिया गया है।

डब्ल्यूटीआई और राज्य पर्यावरण एवं वन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से संचालित सीबीआरसी भालू के बच्चों के पालन पोषण और उनके पुनर्वास के लिए भारत में एकमात्र सुविधा है।

सीबीआरसी के प्रमुख पंजीत बसुमत्री ने कहा, ‘‘वर्ष 2004 में तैयार की गई इस सुविधा में पहुंचाया गया यह भालू का 85वां बच्चा है।’’

उन्होंने बताया कि भालू का यह बच्चा करीब एक माह का होगा। माना जा रहा है कि संदिग्ध शिकारियों द्वारा उसकी मां का शिकार किया गया है।

बासुमत्री ने बताया, ‘‘ जांच करने पर हमने पाया कि भालू के बच्चे में पानी की कमी के लक्ष्य थे और इसका वजन मात्र 2.3 किलोग्राम था। इस यहां भर्ती कराने के बाद सप्ताह भर के भीतर इसके वजन में कुछ वृद्धि हुई है और स्वास्थ्य तथा गतिविधियों में सुधार भी देखा जा रहा है।’’

भाषा खारी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)