असम में प्रवासियों ने मतदान के लिए बिहू की छुट्टियां बढ़ाईं |

असम में प्रवासियों ने मतदान के लिए बिहू की छुट्टियां बढ़ाईं

असम में प्रवासियों ने मतदान के लिए बिहू की छुट्टियां बढ़ाईं

:   Modified Date:  April 19, 2024 / 07:54 PM IST, Published Date : April 19, 2024/7:54 pm IST

गुवाहाटी, 19 अप्रैल (भाषा) असम के कुछ प्रवासियों ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान करने के लिए बिहू पर्व की अपनी वार्षिक छुट्टियां बढ़ा दीं, जिसके चलते उन्हें और कुछ दिन घर में गुजारने का अवसर मिल गया।

इन चुनावों ने असम में अपने घरों से दूर रहकर काम कर रहे आंतरिक प्रवासियों को भी छुट्टियां बढ़ाने का एक अवसर दे दिया।

राजस्थान से धेमाजी जिले में अपने गांव वापस आए लखीमपुर निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता उत्तम पेगु ने कहा कि वह हमेशा हर अहम चुनाव में अपना वोट डालने के लिए असम लौटते हैं।

पेगु ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ”मैं वर्षों से असम से बाहर रह रहा हूं, लेकिन मैं हमेशा घर आकर चुनाव के दौरान अपने मताधिकार के इस्तेमाल का प्रयास करता हूं।”

राज्य के किसान पेगु ने कहा कि एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में चुनाव में भाग लेना उनका कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि चुनाव रोंगाली बिहू, असमिया नव वर्ष के साथ होना एक संयोग है।

उन्होंने कहा, ‘हम बिहू उत्सव में भाग ले सकते हैं और अपना वोट भी डाल सकते हैं।’

राज्य के नलबाड़ी जिले में काम करने वाले लखीमपुर के एक मतदाता इरशाद आलम के खुश होने की और भी वजहें थीं क्योंकि उन्होंने अपना वोट डालने से पहले ईद और बिहू मनाया।

ईद 11 अप्रैल को मनाई गई, जबकि बिहू उत्सव 14 अप्रैल से शुरू हुआ।

आलम ने कहा, ‘निश्चित रूप से, कार्यक्रम में कुछ समायोजन करना पड़ा, लेकिन एक युवा के रूप में, मुझे लगता है कि अपने मताधिकार का उपयोग करना मेरी जिम्मेदारी है।’

गुवाहाटी लौटने से पहले कई वर्षों तक राज्य के बाहर काम करने वाले रॉकटिम बोरठाकुर प्रवास के कारण पिछले चुनावों में वोट नहीं डाल पाए थे, लेकिन इस बार उन्हें अपने जोरहाट निर्वाचन क्षेत्र में मतदान का मौका मिला।

उन्होंने कहा, ‘मैं दो साल पहले गुवाहाटी में स्थानांतरित हुआ था और तब से यह पहला चुनाव है। मैं हर साल बिहू के दौरान अपने घर जाता हूं, लेकिन इस बार मैंने मतदान करने के लिए अपनी छुट्टियां बढ़ा दीं।”

राज्य में पहले चरण में लखीमपुर और जोरहाट के अलावा सोनितपुर, डिब्रूगढ़ और काजीरंगा सीटों पर मतदान हुआ।

दूसरे चरण में 26 अप्रैल को पांच सीट पर और तीसरे चरण में सात मई को राज्य की शेष चार सीट पर चुनाव होंगे।

भाषा जोहेब अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)