फिल्म आलोचक चिदानंद दासगुप्ता की शताब्दी जयंती पर अवॉर्ड और प्रदर्शनी |

फिल्म आलोचक चिदानंद दासगुप्ता की शताब्दी जयंती पर अवॉर्ड और प्रदर्शनी

फिल्म आलोचक चिदानंद दासगुप्ता की शताब्दी जयंती पर अवॉर्ड और प्रदर्शनी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : August 16, 2021/1:45 pm IST

कोलकाता, 16 अगस्त (भाषा) प्रख्यात फिल्म आलोचक चिदानंद दासगुप्ता ने नाम पर गठित न्यास इस साल नवंबर में शुरू हो रहे शताब्दी जयंती वर्ष में फिल्मों का प्रदर्शन, स्मारक व्याख्यान और उनके कृतियां प्रदर्शित करेगी।

चिदानंद दासगुप्ता ट्रस्ट के प्रवक्ता ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बातया कि समारोह 20-21 नवंबर को शुरू होगा और इसमें गत पांच साल में बेहतरीन डेब्यू फिल्म और बेहतरीन सिनेमा लेखन पर पुरस्कार दिया जाएगा। इस न्यास की स्थापना उनके परिवार के सदस्यों ने किया है जिनमें निर्देशक-अभिनेत्री बेटी अपर्णा सेन, मित्र और प्रशंसक शामिल हैं जिनका मकसद न केवल दासगुप्ता को श्रद्धांजलि देना है बल्कि ‘‘नए फिल्मकारों और सिनेमा समलोचना लेखन की नयी प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करना भी है।

प्रवक्ता ने बताया कि बेहरीन नवोदित निर्देशक को एक लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी और विजेता का फैसला फिल्मकार अदूर गोपालकृष्णन, गौतम घोष और अभिनेत्री शबाना आजमी की मौजूदगी वाली ज्यूरी करेगी।

सेन ने कहा कि उनके पिता फिल्म आलोचक और निर्देशक ही नहीं थे बल्कि सिनेमा के वास्तविक इतिहासकार थे।

गौरतलब है कि दासगुप्ता सत्यजीत रे के साथ वर्ष 1947 में कलकत्ता फिल्म सोसाइटी की स्थापना करने वालों में से एक थे। उनका जन्म 20 नवंबर 1921 को शिलांग में हुआ था और 22 मई 2011 में उन्होंने कलकत्ता में अंतिम सांस ली।

भाषा धीरज शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)