छात्रों से जुड़े मुद्दों पर भाजपा ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष लक्ष्मण ने की प्रधान से मुलाकात |

छात्रों से जुड़े मुद्दों पर भाजपा ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष लक्ष्मण ने की प्रधान से मुलाकात

छात्रों से जुड़े मुद्दों पर भाजपा ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष लक्ष्मण ने की प्रधान से मुलाकात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : May 11, 2022/6:39 pm IST

नयी दिल्ली, 11 मई (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) मोर्चे के अध्यक्ष के. लक्ष्मण ने बुधवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात कर उच्च शैक्षणिक संस्थानों में इस वर्ग से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की।

लक्ष्मण ने ओबीसी छात्रों के लिए नेशनल फेलोशिप के तहत कोटा बढ़ाकर 5,000 करने, ऑनलाइन शिक्षा के लिए छात्रों को डिजिटल उपकरण प्रदान करने की संभावनाएं तलाशने और ओबीसी से जुड़े सामाजिक, शैक्षणिक, राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक पहलुओं पर शोध को गति देने के लिए विश्वविद्यालयों में शोध केंद्र स्थापित करने सहित कुछ अन्य मांगें रखी।

इस संदर्भ में उन्होंने प्रधान को एक ज्ञापन भी सौंपा।

ज्ञापन में उन्होंने कहा, ‘‘अन्य पिछड़ा वर्ग से जुड़े सामाजिक, शैक्षणिक, राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक पहलुओं पर शोध को गति देने के लिए विश्वविद्यालयों में शोध केंद्र स्थापित किए जाएं। ये शोध केंद्र, केंद्र व राज्य सरकारों को ओबीसी से संबंधित विभिन्न नीतियों के प्रभावी क्रियान्वयन पर सिफारिशें भी भेज सकते हैं। विश्वविद्यालयों में शोध केंद्रों की स्थापना के लिए शिक्षा मंत्रालय पर्याप्त दिशा-निर्देशों के साथ अनुदान भी जारी कर सकता है।’’

लक्ष्मण ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप के तहत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों को मिलने वाले लाभों की तर्ज पर ओबीसी छात्रों को भी यह सुविधा मुहैया कराने का आग्रह किया।

उन्होंने देश के सभी शिक्षण संस्थानों में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए निर्धारित शुल्क प्रक्रिया को ओबीसी छात्रों के लिए भी लागू करने और विश्वविद्यालयों और अन्य शिक्षण संस्थानों में ओबीसी सेल मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया।

भाषा ब्रजेन्द्र

ब्रजेन्द्र नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)