बड़े ही फायदे का सौदा है Digital Gold, खरीदते समय रखना होगा इन नियमों का ध्यान

बड़े ही फायदे का सौदा है Digital Gold, खरीदते समय रखना होगा इन नियमों का ध्यान

Buy Digital Gold and will get profit : बड़े ही फायदे का सौदा है Digital Gold, खरीदते समय रखना होगा इन नियमों का ध्यान....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : August 2, 2022/5:08 pm IST

Digital Gold : नई दिल्ली। आजकल लगभग लोगों में डिजिटल सोना खरीदने का क्रेज काफी बढ़ गया है। इसके बावजूद अब भी कुछ लोग ऐसे हैं जो डिजिटल सोने के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं। इसके साथ ही कई लोग इस डर से डिजिटल सोना नहीं खरीदते कि उन्हें बेचेंगे कैसे? तो हम आपको बताते हैं कि डिजिटल सोने को खरीदने के बाद आप अपनी मर्जी से सोने को बेच भी सकते हैं।

कैसे खरीदते हैं डिजिटल सोना?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आजकल सोना भी डिजिटल तरीके से खरीदा जा सकता है। लेकिन कैसे ? दरअसल डिजिटल गोल्ड ऑनलाइन सोना खरीदने का तरीका है। इस गोल्ड को खरीदने के बाद ग्राहक के वॉलेट में स्टोर करके रख दिया जाता है। इसके बाद इस सोने को खरीदने के बाद आप अपनी मर्जी से इस सोने को कभी भी बेच सकते हैं। इसके लोए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा। दरअसल, इस गोल्ड को खरीदने के लिए आपको क्या-क्या बातें ध्यान रखनी होंगी ये हम आपको बताएंगे।

सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि इस डिजिटल सोने को आप आसली सोने में भी बदल सकते हैं, लेकिन, इस सोने को असली सोने में बदलने के लिए आपको कुछ एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा। इस सोने को निवेश सोने की बार या सिक्के में बदल सकता है।

Read More : ‘गंदी बात’ फेम की इस तस्वीर ने किया इंटरनेट का टेम्प्रेचर हाई, कैप्शन में लिख दिया कुछ ऐसा, सोच में पड़ गए फैंस

ऐसे खरीद सकते हैं Gold

डिजिटल सोने को खरीदने-बेचने के लिए आप ई-वॉलेट कंपनियां जैसे गूगल पे, फोन पे,पेटीएम आदि कंपनियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप ई-वॉलेट कंपनियों के जरिए आप एमएमटीसी लिमिटेड, ऑग्मेंट गोल्ड लिमिटेड और स्विस फर्म एमकेएस पीएएमपी जैसी कंपनियों का डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं।

लगेगा डिजाइन चार्ज

गौरतलब है कि किसी तरह के सिक्के को बनवाने के लिए आपको उसका डिजाइन चार्ज देना होता है, ठीक उसी प्रकार डिजिटल गोल्ड खरीदने पर आपको 3 प्रतिशत ज्यादा GST भुगतान करना पड़ता है। इसके साथ ही फोन पे आदि से डिजिटल गोल्ड खरीदने पर आपको उसे वॉलेट में स्टोर करके के लिए कुछ एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा।

बता दें कई ई-वॉलेट कंपनियां MMTC लिमिटेड जैसे डिजिटल गोल्ड बेचने वाली कंपनियों के लिए एक प्लेटफार्म तैयार करती है। इन गोल्ड को खरीद कर आपको वॉलेट में स्टोर करके रखना चाहिए। तो अब आप समझ गए होंगे की आप कैसे डिजिटल गोल्ड खरीद या बेच सकते हैं।

Read More : इस एक्ट्रेस ने फिर बढ़ाया सोशल मीडिया का तापमान, सीधे बेडरूम से शेयर की तस्वीरें

फायदे का है सौदा

डिजिटल गोल्ड का फायदा यह है कि ग्राहकों को खरीदे गए सोने को अपने पास संभाल कर रखने का कोई झंझट नहीं होता है। किसी तरह की अनहोनी से सुरक्षा के लिए इसका बीमा किया जाता है जिसमें IDBI ट्रस्टीशिप सर्विसेज लिमिटेड सिक्योरिटी ट्रस्टी रहता है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें